भारत की रोमांचक जीत में बने 10 बड़े रिकॉर्ड, धवन ने रचा इतिहास, रोहित-सहवाग पीछे छूटे

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच त्रिनिदाद में खेला गया। 3 रन से मुकाबला जीतकर भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल की। वेस्टइंडीज से पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने के बाद टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 308 रनों का स्कोर खड़ा किया। टीम इंडिया के लिए शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने सबसे ज्यादा 97 रन बनाए।

जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 50 ओवर में 6 विकेट पर 305 रन ही बना पाई। अंतिम गेंद में उनको जीतने के लिए 5 रन की जरूरत थी। लेकिन स्ट्राइक पर मौजूद रोमारियो शेफर्ड मोहम्मद सिराज की उस गेंद पर 1 रन ही निकाल सके। मेजबान टीम की ओर से काइल मेयर्स ने सर्वाधिक 75 रनों की पारी खेली। इस रोमांचक मैच में 10 बड़े रिकॉर्ड देखने को मिले।

भारत बनाम वेस्टइंडीज पहले वनडे में बने 10 बड़े रिकॉर्ड

1. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 54 रनों की पारी खेलकर वनडे करियर में 1000 रन पूरे किए। वे सबसे तेज एक हजार वनडे रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बने। उन्होंने 25 पारियों में इस मुकाम को हासिल किया। इस मामले में उनसे आगे विराट कोहली (24) और शिखर धवन (24) हैं।

2. शुभमन गिल (Shubman Gill) ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ते हुए 64 रनों की पारी खेली।

3. साल 2022 में शिखर धवन (Shikhar Dhawan) टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले सातवें खिलाड़ी बने।

4. धवन इस मैच में 97 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। वे छठवीं बार नाइंटीज में आउट हुए। इसी के साथ धवन नाइंटीज में सबसे ज्यादा बार आउट होने वाले दूसरे भारतीय बन गए। पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 17 बार 90s में अपना विकेट गंवाया।

5. वेस्टइंडीज में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने के मामले में धवन ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और युवराज सिंह को पीछे छोड़ दिया है। धवन के नाम कैरेबियन सरजमीं पर 15 मैचों में 445 रन हो गए हैं। वहीं रोहित के नाम 406 और युवराज के नाम 419 रन हैं।

6. शिखर धवन ने वनडे करियर का 36वां अर्धशतक लगाया। ये वनडे में उनकी 53वीं पचास प्लस रनों की पारी है। इस मामले में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग (52) को पीछे छोड़ दिया।

7. 97 रनों की पारी बतौर कप्तान धवन के वनडे जीवन की सबसे बड़ी पारी है। इसके पहले उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ कप्तान के तौर पर 86 रनों का हाई स्कोर बनाया था।

8. इस मैच में श्रेयस अय्यर ने 54 रन बनाए। 25 पारियों में उनका ये 10वां अर्धशतक है।

9. धवन वेस्टइंडीज की धरती पर संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। धवन समेत एमएस धोनी, हरभजन सिंह और कोहली ने वेस्टइंडीज में 15 मैच खेले हैं।

10. ये पहला मौका है जब शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच वनडे में शतकीय साझेदारी देखने को मिली। दोनों ने 119 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की।

About the author

suuny

Leave a Comment