Virat Kohli को तरसाने वाले 1000 दिन, अब पाकिस्तान के खिलाफ फूटेगा गुस्सा…

क्रिकेट जगत का एक इंतजार है, जो पिछले कई दिनों से जारी है. ऐसा इंतजार, जिसकी उम्मीद भी किसी को नहीं थी और जो अब खत्म ही नहीं हो रहा. हालात ये हैं कि इंतजार के दिन पूरे एक हजार हो गए हैं. ये इंतजार है विराट कोहली के 71वें शतक का. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज कोहली के पिछले शतक को 1000 दिन पूरे हो गए हैं. शुक्रवार 19 अगस्त को कोहली के शतकों के सूखे ने 1000 दिन पूरे कर लिए. यानी करीब करीब तीन साल.

पिछले दशक में अपनी मर्जी के मुताबिक, जब चाहे शतक लगाने वाले विराट कोहली ने एक से 70वें शतक तक पहुंचने में करीब 10 साल का वक्त लिया. इस दौरान सिर्फ टी20 इंटरनेशनल को छोड़कर कोहली ने टेस्ट में 27 और वनडे में स43 शतक पूरे कर लिए थे. वह महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 49 ODI शतकों को तोड़ने से सिर्फ 7 शतक दूर हैं. इस सूखे के शुरू होने से पहले कोहली एक या ज्यादा से ज्यादा दो साल में मिलाकर ये 7 शतक जमा देते थे, लेकिन स्थिति फिलहाल अलग है.

डे-नाइट टेस्ट में पिछली सेंचुरी

विराट कोहली ने अपना पिछला शतक 23 नवंबर 2019 को लगाया था. तब कोहली तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान थे. उनका जलवा जारी था और उनकी जगह पर किसी तरह का सवाल नहीं था. ये शतक भी बेहद खास था. उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ 136 रनों की पारी खेली थी. ये शतक इसलिए खास था क्योंकि टीम इंडिया पहली बार गुलाबी गेंद से और डे-नाइट टेस्ट में खेल रही थी. इस तरह कोहली डे-नाइट टेस्ट में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने थे.

कई बार शतक के करीब आकर चूके

उस दिन के बाद से कोहली एक बार भी शतक नहीं जमा पाए हैं. हालांकि, कुछ मौकों पर वह शतक के करीब आए भी थे. इस शतक के करीब 2-3 हफ्तों के बाद ही उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच में 94 रनों की नाबाद पारी खेली थी, जबकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी बाद के महीनों में 80 से ज्यादा की पारियां खेली थीं. वहीं ODI में भी वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी 80 से ज्यादा रनों की कुछ पारियां खेली थीं. हालांकि टेस्ट में इस शतक के बाद से वह एक बार भी 80 का आंकड़ा पार नहीं कर सके और सिर्फ तीन बार ही 70 से 80 के बीच का स्कोर बना सके, लेकिन एक बार भी इन पारियों को शतक तक नहीं पहुंचा सके और ये सिलसिला फिलहाल जारी है.

पाकिस्तान पर फूटेगा गुस्सा

फिलहाल कोहली ब्रेक पर हैं और अब एशिया कप के साथ वापसी करेंगे. पहले ही मैच में भारत का सामना पाकिस्तान के खिलाफ है और पाकिस्तान के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड हमेशा से काफी अच्छा रहा है. ऐसे में भारतीय फैंस को उम्मीद रहेगी कि कोहली इन 1000 दिनों का सारा गुस्सा पाकिस्तान पर निकालें और शतक जमाने के साथ ही टीम इंडिया को जीत भी दिलाएं.

About the author

suuny

Leave a Comment