199 शतक, 61 हज़ार रन, ये है विश्व का सबसे धाकड़ बल्लेबाज, सचिन-कोहली भी इसके आगे फेल

क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें खिलाड़ी हर रोज नए नए रिकॉर्ड बनाते हैं और पुराने रिकॉर्ड टूटते हैं. कोई खिलाड़ी सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाता है तो कोई सबसे बड़ी पारी खेलने का.

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे एक ऐसे दिग्गज बल्लेबाज की जिसको सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली से भी खतरनाक बल्लेबाज माना जाता था. इस खिलाड़ी ने अपने करियर के दौरान 199 शतक लगाए और 61000 से ज्यादा रन बनाएं, अगर आप भी इस खिलाड़ी के आंकड़े देखेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे, आइए जानते हैं उसके बारे में

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वो कोई और नहीं बल्कि इंग्लैंड के महान बल्लेबाज जैक हॉब्स हैं. उन्होंने अपने करियर के दौरान काफी शानदार बल्लेबाजी की. इनकी गिनती आज भी सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में की जाती है. बता दें कि जैक हॉब्स आज भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है.

इन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 199 शतक और 273 अर्धशतक की मदद से 61730 रन बनाए, जबकि उन्होंने इस दौरान 50.70 दशमलव की बेमिसाल औसत से बल्लेबाजी की. बता दें कि वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 834 मैच खेलने में सफल रहे. जब इन्होंने क्रिकेट से संन्यास लिया था तो उन्होंने कहा था कि मैं काफी कुछ करना चाहता था. लेकिन नहीं कर पाया तार.

1908 में जैक हॉब्स को इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिला. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में कुल 61 टेस्ट मैच खेले जिनमें 5410 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 15 शतक और 28 अर्धशतक लगाए. 81 साल की उम्र पर जैक हॉब्स ने 21 दिसंबर 1963 को आखिरी सांस ली.

About the author

suuny

Leave a Comment