2 भागों में बंटी भारतीय टीम, एक टीम विश्व कप के लिए होगी रवाना, दूसरी टीम भारत में ही 2 धाकड़ टीमों से खेलेगी वनडे सीरीज

T20 वर्ल्ड कप से पहले ही टीम इंडिया दो भागों में बंट चुकी है. कमजोर टीमों के खिलाफ युवा खिलाड़ियों को मौका मिलता है तो वहीं इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसी खतरनाक टीमों के विरुद्ध अनुभवी खिलाड़ियों को मौका दिया जाता है. कुछ समय पहले बीसीसीआई ने एक बयान जारी कर कहा था ‘जैसा कि हमारे सचिव जय शाह बता चुके हैं कि वर्तमान में भारत के पास दो राष्ट्रीय टीम है, जो बराबर ताकत की है. इसलिए तीन वनडे मैच ऐसे वक्त पर खेले जाएंगे जब भारत की एक टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी.

16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी T20 वर्ल्ड कप का आयोजन शुरू होने जा रहा है. लेकिन टीम इंडिया इसके लिए अभी तक पूरी तरह से तैयार नजर नहीं आ रही है. यह तय नहीं है कि कौन-से 15 खिलाड़ी आईसीसी T20 वर्ल्ड कप खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएंगे.

T20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले भारतीय टीम को दो खतरनाक टीमों के साथ सीरीज खेलनी है. वह 2 टीमें कोई और नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया हैं. सितंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय दौरे पर आएगी, जहां दोनों टीमों के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेली जानी है. 20 सितंबर को T20 सीरीज का पहला मुकाबला, दूसरा मुकाबला 23 सितंबर को और आखिरी मुकाबला 25 सितंबर को खेला जाएगा.

वहीं दक्षिण अफ्रीका की टीम भी सितंबर के महीने में भारतीय दौरे पर आएगी. इन दोनों टीमों के बीच सितंबर-अक्टूबर में तीन टी-20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेली जाएगी. यह स्पष्ट है कि भारत की ए टीम को आईसीसी T20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजा जाएगा, जबकि भारत की बी टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ सीरीज खेलेगी.

कब और कहां हो सकते हैं टी20 और वनडे सीरीज?
भारत-ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज:

पहला मुकाबला: 20 सितंबर, मोहाली
दूसरा मुकाबला: 23 सितंबर, नागपुर
तीसरा मुकाबला: 25 सितंबर, हैदराबाद

भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज:

पहला मुकाबला: 28 सितंबर, त्रिवेंद्रम
दूसरा मुकाबला: 1 अक्टूबर, गुवाहाटी
तीसरा मुकाबला: 3 अक्टूबर, इंदौर

भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज:

पहला मुकाबला: 6 अक्टूबर, रांची
दूसरा मुकाबला: 9 अक्टूबर, लखनऊ
तीसरा मुकाबला: 11 अक्टूबर, दिल्ली

About the author

suuny

Leave a Comment