दुनिया के 3 बेखौफ बल्लेबाज जिसने कभी नहीं की गेंदबाजो की इज्जत, बल्ले से जमकर उड़ाई धज्जियां, लिस्ट में 1 भारतीय दिग्गज

क्रिकेट की शुरुआत टेस्ट फॉर्मेट(TEST CRICKET) से हुई थी और आज क्रिकेट टी20(T20) तक पहुंच गया है. क्रिकेट को जेनटलमेन का गेम कहा जाता है. लेकिन अब इस खेल में बहुत हड़बड़ी हो चुकी है. टेस्ट क्रिकेट में खेल को आराम से खेला जाता था. वहीं, इस खेल में हमें कुछ ऐसे बल्लेबाज़ भी देखने को मिले, जिन्होंने सारे प्रारूपों में एक जैसा ही खेल दिखाया.

 

टेस्ट, एकदिवसिय(ODI) और टी20 क्रिकेट में उनका बल्ला कभी अलग-अलग नही बल्कि एक जैसा ही चला. हम आपको ऐसे ही तीन खिलाड़ियों(बल्लेबाज़) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सभी बॉलर्स के खिलाफ हमेशा बेखौफी से क्रिकेट खेला और अपना एक अलग ही नाम कायम किया.

1. विवियन रिचर्ड्स

वेस्टइंडीज के महान और दिग्गज खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स(VIVIAN RICHARDS) ने अपने ज़माने में बल्लेबाज़ी से खूब आतंक मचाया. जहां, टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज़ सम्मान के साथ बल्लेबाज़ी करना पसंद करते थे, वहीं विवयन रिचर्ड्स हमेशा आक्रम रूप में ही दिखाई देते थे. उन्हें किसी गेंदबाज़ से कोई फर्क नहीं पड़ता था. वो हर किसी की एक समान मार लगाते थे. विवियन ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 8540 और वनडे क्रिकेट में कुल 6721 रन बनाए.

2. क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के स्टार बल्लेबाज़ क्रिस गेल(CHRIS GAYLE) को आज पूरी दुनिया में जाना जाता है. गेल अपनी तूफानी पारियों से सभी को अपनी बल्लेबाज़ी का फैन बनाया है. गेल टेस्ट क्रिकेट से लेकर टी20 क्रिकेट तक एक ही खेल को आज़माते हैं. गेल ने टेस्ट क्रिकेट में तेहरा शतक लगाया था और वहीं, आईपीएल में उन्होंने 175* रनों की पारी खेली थी. गेल को यूनिवर्स बॉस के नाम से भी जाना जाता है. वो ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जो क्रीज़ पर सिंगल डबल रन लेना कम पसंद करते हैं. उन्हें बाउंड्री लगाने में ज़्यादा यकीन है.

3. वीरेंद्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज ओपनर वीरेंद्र सहवाग(VIRENDRA SEHWAG) अपनी बेखौफी के लिए जाने जाते हैं. सहवाग ओपनिंग आकर अक्सर बाउंड्री से अपनी पारी की शुरुआत किया करते थे. वो तीनो फॉर्मेट में लगभग एक जैसा ही खेल दिखाते थे. सहवाग ने टेस्ट दो बार तेहरा शतक लगाने का कारनामा किया है. वहीं, वनडे क्रिकेट में उन्होंने एक बार दोहरा शतक लगाया है. अपनी बल्लेबाज़ी को लेकर सहवाग दुनियाभर में मशहूर हैं

About the author

suuny

Leave a Comment