जीरो पर 4 नपे, 1 रन पर 3 और विकेट, T20 मैच में जानिए कितना बनाई टीम की 16 गेंदों पर ही चेज हो गया टारगेट

T20 मैच में सबसे कम स्कोर, टीम का ताश की पत्तों की तरह ढहना, ये सब सुना होगा. पर क्या कभी ये सुना है कि जो टारगेट है वो सिर्फ 16 गेंदों पर ही चेज हो गया. यानी, सोचिए कि लक्ष्य कितना छोटा रहा होगा कि विरोधी टीम को 3 ओवर खेलने की भी जरूरत नहीं पड़ी. लेकिन, ऐसा हुआ है और ये नजारा देखने को मिला है एशियन क्रिकेट काउंसिल के महिलाओं के टी20 चैंपियनशिप में. मुकाबला था सिंगापुर बनाम यूएई यानी संयुक्त अरब अमीरात (Singapore vs UAE) के बीच. इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए सिंगापुर की महिला टीम ने इतना छोटा स्कोर बनाया कि यूएई की महिलाओं ने उसे चेज करने के लिए सिर्फ 16 गेंदों का सामना किया. साथ ही इस दौरान उन्हें कोई विकेट भी नहीं गंवाना पड़ा.

सिंगापुर की महिला टीम ने पहले खेलते हुए सिर्फ और सिर्फ 29 रन बनाए और 17.2 ओवर में ही वो ऑलआउट हो गईं. जवाब में यूएई की महिला क्रिकेट टीम ने केवल 2.4 ओवर में ही 30 रन ठोक बाजी अपने नाम कर ली.

29 रन पर ढेर हुई सिंगापुर की टीम

सिंगापुर की बल्लेबाजी की हालत इतनी खराब रही कि उसके बल्लेबाजों में से कोई भी दहाईं के आंकड़े को नहीं छू सका. 4 बल्लेबाज खाता तक नहीं खोल पाए, मतलब जीरो पर ही डगआउट लौट गए. उसके बाद 3 बल्लेबाजों ने 1 रन से आगे का सफर तय नहीं किया. 5 रन दो बल्लेबाजों ने, 4 रन एक बल्लेबाज ने, जबकि सबसे ज्यादा 9 रन टीम की कप्तान शफीना महेश ने बनाए. इसके अलावा 3 रन एक्सट्रा से सिंगापुर को मिले और इस तरह से पूरी हुई 29 रन बनने की पटकथा.

यूएई की ओर से 2 गेंदबाजों- छाया और एशा- ने 3-3 विकेट लिए. छाया ने ये काम 4 ओवर में 9 रन देते हुए किया जबकि एशा ने 4 ओवर में 6 रन देकर. इनके अलावा वैष्णव महेश और सुरक्षा कोटे को 2-2 विकेट मिले.

16 गेंदों पर चेज हुआ टारगेट

अब यूएई के सामने 20 ओवर में केवल 30 रन बनाने की चुनौती थी. इससे आसान लक्ष्य तो कुछ हो ही नहीं सकता. शायद इसीलिए यूएई ने भी इसे उसी अंदाज में हासिल किया. ओपनिंग करने उतरी उसके बल्लेबाजों एशा और तीर्था ने 30 रन के लिए सिर्फ 16 गेंदें खेली और लक्ष्य चेज हो गया. एशा 14 गेंदों पर 29 रन बनाकर नाबाद रहीं जबकि तीर्था 2 गेंदों पर 3 रन. मैच में ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए एशा ओजा को इस लो स्कोरिंग खेल का प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, जिन्होंने 14 गेंदों पर नाबाद 29 रन के अलावा 6 रन देकर 3 विकेट भी लिए थे.

About the author

suuny

Leave a Comment