402 रन एक साथ टूटे 100 साल पुराने रिकॉर्ड , भारतीय और इंग्लिश बल्लेबाजों की जोड़ी ने ठोके इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड

ऐसे नजारे कम ही देखने को मिलते है, जब भारतीय और इंग्लिश बल्लेबाज मिलकर वर्षों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दे, मगर काउंटी चैंपियनशिप (County Championship) में भारत और इंग्लिश बल्लेबाज की जोड़ी ने जो कोहराम मचाया, उससे 100 साल पुराना रिकॉर्ड तक टूट गया. हसीब हमीद और बेन डकेट की जोड़ी ने 402 रन की साझेदारी करके इतिहास के पन्नों में अपना दर्ज करवा लिया. काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन 2 में नॉटिंघमशर और डर्बीशर के बीच खेले गए मुकाबले में हमीद और बेन की शानदार बल्लेबाजी की झलक देखने को मिली. भारतीय मूल के हमीद और इंग्लैंड के बेन ने दूसरे विकेट के लिए 402 रन की साझेदारी की. हमीद ने 196 रन तो बेन ने 241 रन की लाजवाब पारी खेली.

दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

डर्बीशर के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए नॉटिंघमशर की तरफ से ये सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले 2001 में केविन पीटरसन और जॉन मॉरिस के बीच 372 रन की साझेदारी हुई थी. वहीं डर्बीशर के खिलाफ किसी भी टीम का दूसरे विकेट के लिए ये सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड 1900 में वारविकशर के जैक डेवे और सेप्टिमस ने बनाया था. दोनों के बीच 344 रन की साझेदारी हुई थी. हमीद ने 328 गेंदों पर 24 चौके और एक छक्का जड़ा. हमीद और बेन की शानदार साझेदारी के दम पर नॉटिंघमशर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 618 रन बनाकर अपनी पारी घोषित की. एक समय नॉटिंघमशर ने अपना पहला विकेट 46 रन पर ही गंवा दिया था. इसके बाद बेन और हमीद ने मिलकर पारी को 400 रन के पार पहुंचा दिया. इन दोनों के अलावा लियम व्हाइट ने 54 रन और जेम्स पैटिंसन ने नाबाद 45 रन बनाए.

गुजरात से है हमीद का परिवार

हमीद का परिवार गुजरात से ताल्लुक रखता है, जो सालों पहले इंग्लैंड में बस गया था. वही बोल्टन में हमीद का जन्म हुआ. हमीद के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 2016 में राजकोट में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा था. उन्होंने इंग्लैंड के लिए 10 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 439 रन बनाए. इसमें 4 अर्धशतक भी शामिल है. पिछला मैच इस साल जनवरी में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था. हमीद ने अपने पहले इंटरनेशनल मैच की पहली पारी में 31 रन बनाए थे. जबकि दूसरी पारी में 82 रन बनाए थे.

About the author

suuny

Leave a Comment