5 ऐसे खिलाडी जो आईपीएल में हुए फ्लॉप लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में है टीम की जान,जानकार आपको भी होगी हैरानी

क्रिकेट अनिश्चिताओं का खेल है और आईपीएल एक ऐसा मंच है जिसमें अनजान खिलाडी अपने प्रदर्शन के चलते सबका ध्यान आकर्षित करता है और इंटरनेशनल क्रिकेट का स्टार इस लीग में निराश करता है. आज हम बात करने वाली है कुछ ऐसे ही क्रिकेट प्लेयर्स की जो इंटरनेशनल क्रिकेट में T20 वर्ल्ड कप के विनर रह चुके है लेकिन आईपीएल में अपनी छाप छोड़ने में असफल रहे है.

1. युवराज सिंह

युवराज सिंह इंडियन क्रिकेट में बहुत बड़ा नाम है. 28 साला बाद इंडिया को वनडे वर्ल्ड कप में जीत दिलवाने में अहम् भूमिका निभाई थी. भारत के लिए खेले हुए युवराज को अब काफी समय हो गया है लेकिन उनके फैन्स की संख्या में आज भी कोई कमी नहीं है. साल 2007 में इंडियन टीम ने पहला T20 वर्ल्ड कप जीता था. इस वर्ल्ड कप में भी युवराज का भी बड़ा योगदान रहा है. युवी ने आज तक 58 T20 इंटरनेशनल मैच खेले है जिसमें उन्होंने 28 की औसत से 1177 रन बनाये है जिसमें 8 अर्धशतक भी शामिल है. इसके साथ उन्होंने 28 विकेट भी अपने नाम किये है.

लेकिन अगर युवी के आईपीएल (IPL) करियर को दखे तो आपको उनकी प्रतिभा से कम आंकड़े मिलेंगे. युवराज पहले सीज़न से ही आईपीएल में जुड़े हुए थे और वो पंजाब की टीम के स्टार/आइकॉन प्लेयर थे. कभी-कभी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया लेकिन उस प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख पाएँ. युवराज आईपीएल इतिहास में एक ही सीजन में दो हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं. हर साल युवराज को बड़ी बोली के साथ खरीदा गया है लेकिन हर साल उनको अपने एवरेज प्रदर्शन की वजह से नयी टीम की वजह से खेलते हुए देखा जा सकता है.

2. अरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के T20 क्रिकेट की बात करे तो साल 2021 में उन्होंने T20 वर्ल्ड कप जीतकर अपनी बादशाहत दिखाई थी. टीम को जीत दिलवाने में टीम के कप्तान अरोन फिंच का भी बड़ा हाथ था. फिंच ने इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में इतिहास में तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ 156 रन का बनाया है. मौजूदा समय में ICC T20 बैट्समेन रैंकिंग में टॉप 10 प्लेयर्स में शामिल है.

आईपीएल (IPL) में अरोन फिंच अभी तक 9 टीमों से हिस्सा लिया है. उनसे ज्यादा टीमों से खेलने वाला कोई और प्लेयर नहीं है. लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और गुजरात (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) को छोड़कर फिंच ने हर टीम के लिए क्रिकेट खेला है. फिंच 91 मैचों में 128 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट और 25 से ज्यादा की एवरेज से 2077 रन बनाये है. इसमें उनका अधिकतम स्कोर 88 रहा है. वह आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में असफल रहे हैं जोकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनके प्रदर्शन के विपरीत है.

3. मैथ्यू वेड

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड काफी लंबे समय बाद इस साल आईपीएल में खेलते हुए नजर आए. आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपने खेमें में शामिल किया. मैथ्यू वेड गुजरात टाइटंस के विकेटकीपर के तौर पर पहली पसंद थे और उन्हें टीम ने उनके मैच में ओपनिंग का मौका भी दिया गया, लेकिन मैथ्यू वेड इस सीजन में बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए हैं.

इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में वेड ने 60 मैच खेले है जिसमें उन्होंने 129 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 789 रन बनाये है. इसमें तीन अर्धशतक भी शामिल है. ऑस्ट्रेलिया को T20 वर्ल्ड कप जीतवाने में उनका भी योगदान काफी अच्छा था. लेकिन आईपीएल में उनका प्रदर्शन काफी बेकार रहा है. मैथ्यू वेड ने इस सीजन में 5 IPL मुकाबलों में महज 67 रन बनाए हैं, उनके इस फ्लॉप प्रदर्शन को देखते हुए गुजरात टाइटंस ने उन्हें अपनी प्लेइंग इलेवन से भी ड्रॉप कर दिया. उनकी प्लेयिंग XI में वापस आने की उम्मीद भी कम ही है.

4. इयान मॉर्गन

इंग्लैंड के वाइट बॉल कप्तान, ओएन मॉर्गन एक काफी आकर्षक खिलाडी है जो अच्छे खिलाडी होने के साथ साथ बेहतर कप्तान भी है. मॉर्गन काफी शांत स्वभाव के है और T20 के सबसे सफल कप्तानों में शामिल है. 2019 आईसीसी (ICC) वनडे (एकदिवसीय) विश्व कप के कप्तान के तौर पर मॉर्गन को नियुक्त किया गया है. इंटरनेशनल क्रिकेट में उन्होंने अभी तक 115 T20 मैचों में 136 से शानदार स्ट्राइक रेट और 28 से ज्यादा की औसत से 2458 रन बनाये है. इसमें 14 अर्धशतक भी शामिल है.

लेकिन जब आईपीएल (IPL) की बात करते है वो उनका प्रदर्शन उनके नाम के मुताबिक अच्छा नज़र नहीं आता है. पिछले साल तक वो कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए खेल रहे थे. साल 2021 में उन्होंने KKR को फाइनल तक का सफ़र भी करवाया लेकिन जीत नहीं दिलवा पाए. मॉर्गन कप्तान ठीक हो सकते है लेकिन आईपीएल में उनके आंकडें औसत से कम ही है. पिछले साल उन्होंने 17 मैच में सिर्फ 133 रन बनाये. और आज तक खेले गये 83 मैच में उन्होंने सिर्फ 1405 रन बनाये है वो भी सिर्फ 22.66 एवरेज से और इसी वजह से उन्हें इस साल आईपीएल में खलेने का मौका नहीं मिल रहा.

5. मिचेल मार्श

इस लिस्ट में मिचेल मार्श तीसरे ऑस्ट्रलियाई खिलाडी है. मार्श एक बैटिंग आलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल किये जाते है. मार्श उन चुंनिंदा आईपीएल प्लेयरों में से एक है जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने से पहले आईपीएल में डेब्यू किया था. अपने आईपीएल डेब्यू के बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 36 T20 मैच खेले है जिसमें उन्होंने शानदार तरीके से 885 रन के साथ 15 विकेट भी अपने नाम किये है.

लेकिन अगर हम मार्श के आईपीएल (IPL) करियर को देखे तो हमको जो आंकड़े मिलते है वो कुछ ख़ास प्रभावित नहीं करते है. मार्श ने अभी तक 25 मैच खेले है जिसमें उन्होंने सिर्फ 17 की औसत से सिर्फ 299 रन बनाये है तथा 21 विकेट अपने नाम किये है. बोलिंग में मार्श एवरेज प्रदर्शन करते है लेकिन बल्लेबाज़ के तौर पर वो नाकाम ही नज़र आते है.

About the author

suuny

Leave a Comment