666666444 विंडीज के खिलाफ आया अक्षर पटेल नाम का तूफान, 182 के स्ट्राइक से मचाया धमाल

24 जुलाई यानी कि रविवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पोर्ट आफ स्पेन के क्वींस ओवल पार्क में खेला गया। इस मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में छह विकेट खोकर स्कोरबोर्ड पर 311 रन लगाए थे।

वेस्टइंडीज की तरफ से इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाज शाई होप (Shai Hope) ने अपने सौवे वनडे में शानदार शतकीय पारी खेली। जिसकी बदौलत वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम भारत के सामने 312 रनों के लक्ष्य को रख सकी थी। जिसे टीम इंडिया ने 2 विकेट से अपने नाम कर लिया है। मुकाबला जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त भी हासिल कर ली है।

वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाजों ने दिखाया दम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे वनडे मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए वेस्टइंडीज के लिए सलामी बल्लेबाज शाई होप और काईल मेयर्स(Kyle Meyers) ने शानदार शुरुआत की। दोनों खिलाड़ियों के बीच 65 रनों की पार्टनरशिप। हालांकि इस साझेदारी को दीपक हुड्डा ने तोड़ा।

काईल मेयर्स के पवेलियन लौटने के बाद शमराह ब्रुक्स (Shamraah Bruks) बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए और उन्होंने भी मैदान में आते ही शाई होप के साथ मिलकर विस्फोटक बल्लेबाजी की। यहां से शाई होप और शमराह ब्रुक्स के बीच 65 रनों की साझेदारी हुई। इसके बाद 127 रनों के कुल योग पर अक्षर पटेल(Axar Patel) ने शमराह ब्रुक्स को पवेलियन की राह दिखाई। और फिर यजुवेंद्र चहल ने ब्रेडेन किंग को आउट किया।

भारत ने मुकाबला जीतकर सीरीज कब्जाई

मुकाबले में वेस्टइंडीज द्वारा मिले 312 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही जितनी की लोगों को उम्मीद थी। टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनके आउट होने के बाद श्रेयस अय्यर और गिल ने मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। लेकिन शुभ्मन गिल के आउट होने के बाद एक बार फिर भारतीय टीम मुकाबले में कमजोर पड़ गई। और मैच वेस्टइंडीज के पक्ष में नजर आने लगा। गिल के पवेलियन लौटने के बाद सूर्यकुमार यादव भी पवेलियन लौट गए।

मुकाबले में लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया एक समय 79 रन पर विकेट गंवाने के बाद संघर्ष कर रही थी। लेकिन यहां से श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) और संजू सैमसन (Sanju Samson) ने अपने हाथ खोलते हुए वेस्टइंडीज के गेंदबाजों को दबाव में ला दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 99 रन जोड़े।

पिछले मुकाबले में शानदार अर्धशतक लगाने वाले श्रेयस अय्यर ने 71 गेंदों का सामना करके 63 रन बनाए जबकि संजू सैमसन ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक लगाते हुए 54 रनों की पारी खेली।

3 चौके और 5 छक्के की बदौलत अक्षर पटेल ने खेली 64 रन की तूफानी पारी

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही तीन वनडे मुकाबलों की सीरीज में 2 विकेट से शानदार जीत दर्ज करने के साथ ही 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली है। इस मुकाबले में अक्षर पटेल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दो गेंद पहले ही छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई।

अक्षर पटेल के शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। उन्होंने 35 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौके और 5 छ्क्के की बदौलत 182 के औसत से 64 रन की नाबाद पारी खेली थी।

About the author

suuny

Leave a Comment