अधर्म का नाश करने आ गए आदिपुरुष, अद्भुत है प्रभास का रामावतार; अब हॉलीवुड को भूल जाइए!

ओम राउत के निर्देशन में प्रभु श्रीराम के जीवन पर बनी ‘आदिपुरुष’ रामायण को लेकर अब तक की सभी स्थापित कहानियों के असर को ध्वस्त करने जा रही है. आज ही अयोध्या में फिल्म का टीजर लॉन्च किया गया है. फिल्म अगले साल जनवरी में रिलीज होगी. टीजर ने ओम राउत की रामायण से पर्दा हटा दिया है. फिल्म की पहली झलकी जबरदस्त है. सभी किरदार सामने आ चुके हैं. उन्हें कैसे बनाया गया है वे कैसे दिखेंगे अब रहस्य नहीं है यह. निर्माताओं ने आदिपुरुष पर अगर पानी की तरह पैसा बहाया है तो वह श्रीराम की कहानी में दिख भी रहा है. जमाने के अनुसार रामायण की कहानी को ओम राउत ने और ज्यादा खूबसूरत और दिलचस्प बना दिया है. हर चीज शानदार नजर आ रही है.

कुछ सेकेंड के टीजर को देखकर लग यही रहा है कि रामानंद सागर ने जो काम टीवी सीरियल बनाकर किया था लगभग वही असर सिनेमा के जरिए ओम राउत कर चुके हैं. प्रभु श्रीराम से लेकर रावण तक रामायण के तमाम किरदार बिल्कुल अलग अंदाज में नजर आ रहे हैं. लेकिन और ज्यादा प्रभावशाली. और ज्यादा सहज. आदिपुरुष में भगवान श्रीराम हमारे मानस में दर्ज राम की छवि के ही अनुकूल हैं. हमारे आप जैसे सहज नजर आ रहे हैं. राम, जिनकी भूमिका प्रभास ने निभाई है- आदिपुरुष में उनकी मूंछें हैं. उनके परिधान साधारण हैं. मगर उनका साहस और तेज जैसे असाधारण होना चाहिए वैसे ही नजर आ रहा है. हनुमान, लक्षमण, सीता और रावण भी अपने किरदारों में अलग और दिलचस्प नजर आ रहे हैं.

हॉलीवुड को भूल जाएंगे आदिपुरुष देखकर

राम के दौर में धरती, आकाश, जंगल, पहाड़ और तमाम दृश्य मनमोहने वाले हैं. हॉलीवुड की फंतासी फिल्मों में जिस तरह जादुई दृश्य नजर आते हैं ओम राउत की फिल्म में भी उसी तरह का अनुभव मिलता है. वैस भी श्रीराम की लीला असाधारण थी. ओम राउत ने तकनीक के इस्तेमाल से उसे सहज और सजीव कर दिया है. अगर कहा जाए कि राम की यह कहानी भारतीय सिनेमा में एक बेंचमार्क बनने जा रही है तो गलत नहीं होगा. हर दृश्य रोमांचक है. वह चाहे श्रीराम का पराक्रम हो, सीता के साथ उनका प्रेम, वानर सेना का अतुलनीय साहस या फिर रावण का ऐतिहासिक कपट. हर चीज अपने अनुपात में जबरदस्त है. आदिपुरुष के लिए मेकर्स के विजन और कल्पनाशक्ति की जितनी तारीफ़ की जाए कम है. आदिपुरुष के बाद भारतीय दर्शक हॉलीवुड के हौव्वे को भूल जाएंगे और समूची दुनिया भारत के अतीत की कहानियों को चमत्कृत होकर देखेगी. यह फिल्म दुनिया में भारत के लिए नई संभावनाओं के दरवाजे खोलने वाली नजर आ रही है.

आदिपुरुष में सीता का रोल कृति सेनन ने निभाया है. वे बहुत पवित्र लग रही हैं. जबकि लंकेश की भूमिका में सैफ अली खान हैं. लक्षमण का रोल सनी सिंह ने और हनुमान की भूमिका देवदत्त नायक ने निभाई है. टीजर 1.46 सेकेंड का है. मगर कुछ इस तरह बनाया गया है कि रामायण की देखी दिखाई कहानी ने और ज्यादा दिलचस्पी बढ़ा रही है. एक एक दृश्य कल्पना से परे और अकल्पनीय हैं. जब आदिपुरुष के टीजर का यह हाल है- फिल्म सिनेमाघरों को हिलाकर रखने वाली साबित हो सकती है. ओम राउत के टीजर के लिए सिर्फ एक शब्द काफी है- अद्भुत. बाकी बेजोड़ फिल्म की तारीफ़ में शब्दकोशों के तमाम पर्यायवाची अपर्याप्त हैं.

About the author

hinditech

Leave a Comment