45 साल बाद भारतीय टीम को लगा ऐसा झटका, एजबेस्टन में इंग्लैंड ने 7 विकेट से पटका, टूट गए 5 बड़े रिकॉर्ड

जब किसी टीम को चौथी पारी में 378 रन बनाने हों तो यकीन मानिए उसकी हार की आशंका बेहद प्रबल होती है. चमत्कारिक बल्लेबाजी के जरिए ही टेस्ट क्रिकेट में इतना बड़ा लक्ष्य हासिल किया जा सकता है और एजबेस्टन में कुछ वैसा ही देखने को मिला. मेजबान इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट (India vs England, 5th Test) में टीम इंडिया को बड़े लक्ष्य के बावजूद 7 विकेट से हरा दिया. भारतीय टीम के गेंदबाज दूसरी पारी में बेबस दिखाई पड़े. इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने ताबड़तोड़ शतक ठोक टीम इंडिया से मैच और सीरीज दोनों छीन ली. टीम इंडिया के पास साल 2007 के बाद पहली बार इंग्लैंड में सीरीज जीतने का मौका था लेकिन उसके अरमानों पर पानी फिर गया. आइए आपको बताते हैं अब कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में जो कि एजबेस्टन टेस्ट के दौरान बने.

  1. इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार इतना बड़ा लक्ष्य हासिल किया. साल 2019 में इंग्लिश टीम ने लीड्स टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 359 का लक्ष्य हासिल किया था लेकिन अब उसने 378 की विशाल चुनौती को भी छोटा साबित कर दिया.
  2. भारतीय टीम ने भी एजबेस्टन टेस्ट में अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. भारत पहली बार चौथी पारी में 350 से ज्यादा रन बनाने के बाद कोई टेस्ट मैच हारा है. इससे पहले टीम इंडिया के खिलाफ 1977 में ऑस्ट्रेलिया ने 339 रनों का टार्गेट हासिल किया था लेकिन 45 साल बाद अब ये रिकॉर्ड भी धराशायी हो गया है.
  3. जॉनी बेयरस्टो और जो रूट के बीच टेस्ट में चेज़ करते हुए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भी बन गया है. बता दें बेयरस्टो-रूट के बीच 269 रनों की साझेदारी हुई जो कि चेज करते हुए तीसरे विकेट और उससे नीचे की साझेदारियों में सबसे ज्यादा है. साल 1978 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज सी सार्जेंट और जी वुड के बीच 251 रनों की साझेदारी हुई थी.
  4. 1939 के बाद पहली बार इंग्लैंड की ओर से टेस्ट की चौथी पारी में दो बल्लेबाजों ने शतक लगाया. बता दें जो रूट ने दूसरी पारी में नाबाद 142 और बेयरस्टो ने 114 रनों की पारी खेली.
  5. भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज में जो रूट ने सबसे ज्यादा 737 रन बनाए. इसके साथ ही जो रूट ने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. जो रूट भारत-इंग्लैंड सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. ये रिकॉर्ड साल 2016-17 में विराट के नाम था. पूर्व भारतीय कप्तान ने उस सीरीज में 655 रन बनाए थे.

About the author

suuny

Leave a Comment