पहला वनडे जीतते ही भारत ने ICC वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़ा, जानिए इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने पर क्या होगा फायदा

भारत ने मंगलवार 12 जुलाई 2022 को द ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैच की सीरीज के पहले वनडे में जोरदार जीत के बाद आईसीसी की ताजा वनडे टीम रैंकिंग में पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। इंग्लैंड पर 10 विकेट की जीत के बाद भारत आईसीसी वनडे इंटरनेशनल टीम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गया। पहले वनडे से भारत 105 रेटिंग अंकों के साथ चौथे स्थान पर था।

इंग्लैंड के खिलाफ जीत ने उसकी रेटिंग अंकों को 108 तक पहुंचा दिया। इस कारण पाकिस्तान पीछे रह गया। पाकिस्तान के 106 रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान अब चौथे नंबर पर खिसक गया है। न्यूजीलैंड 126 रेटिंग अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर कायम है, जबकि इंग्लैंड 122 रेटिंग अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में जसप्रीत बुमराह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उन्होंने 19 रन देकर 6 विकेट लिए। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक विकेट लिया। भारतीय तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के कारण इंग्लैंड की पूरी टीम 25.2 ओवर में 110 रन पर ढेर हो गई। भारत के खिलाफ वनडे में उसका यह न्यूनतम स्कोर है।

जवाब में, भारत ने रोहित शर्मा की 58 गेंद में 78 रन की नाबाद पारी के दम पर 10 विकेट से जीत हासिल की। भारत ने 31 से अधिक ओवर शेष रहते हुए इंग्लैंड को हराया। स्थायी कप्तान के रूप में नियुक्त होने के बाद से रोहित की वनडे में यह 4 मैच में चौथी जीत है।

पाकिस्तान ने पिछले महीने वेस्टइंडीज पर क्लीन स्वीप करने के बाद वनडे टीम रैंकिंग में भारत को चौथे स्थान पर धकेल दिया था। ऑस्ट्रेलिया के श्रीलंका के खिलाफ सीरीज गंवाने के बाद पाकिस्तान तीसरे स्थान पर पहुंच गया था। हालांकि, 3 नंबर पर उसका प्रवास छोटा रहा, क्योंकि अब भारत ने वह स्थान कब्जा लिया है।

पाकिस्तान के अगले एकदिवसीय मैच खेलने से पहले भारत अपनी बढ़त को और आगे बढ़ा सकता है। भारत को इंग्लैंड के खिलाफ शेष दो एकदिवसीय मैच और इस महीने के अंत में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज खेलनी है।

टीम इंडिया यदि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल रहती है तो उसके कम से कम 114 रेटिंग अंक हो जाएंगे और वह इंग्लैंड (आईसीसी वनडे रैंकिंग में) के काफी करीब पहुंच जाएगा। वहीं, यदि पाकिस्तान अगर अगले महीने नीदरलैंड के खिलाफ पहला वनडे मैच गंवा देता है तो वह पांचवें नंबर पर खिसक जाएगा और ऑस्ट्रेलिया चौथे नंबर पर पहुंच जाएगा।

About the author

suuny

Leave a Comment