30 गेंद में 38 रन नहीं बना पाया ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका ने घर में लगाई वनडे सीरीज जीत की हैट्रिक; डेविड वार्नर 99 पर हुए आउट

पिछले कई महीनों से अपने सबसे खराब आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को 21 जून 2022 की रात तब जश्न मनाने का मौका मिला जब उसकी क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आखिरी गेंद पर 4 रन से जीत हासिल की। इसके साथ ही उसने पांच मैच की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल की। श्रीलंका ने घरेलू मैदान पर यह लगातार तीसरी वनडे सीरीज जीती है।

इससे पहले श्रीलंका ने जनवरी 2022 में घर में जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैच की सीरीज 2-1 और सितंबर 2021 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैच की सीरीज 2-1 से जीती थी। यही नहीं, श्रीलंकाई टीम घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 30 साल बाद एकदिवसीय सीरीज जीतने में सफल रही। इससे पहले उसने आखिरी बार अगस्त 1992 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में वनडे सीरीज जीती थी। तब उसने 3 मैच की सीरीज को 2-1 से अपने नाम की थी।

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम पर खेले गए चौथे वनडे की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम आखिरी 30 गेंद में 38 रन नहीं बना पाई, जबकि उसके 3 विकेट गिरना बाकी थे। इससे पहले 38वें ओवर में उसके ओपनर डेविड वार्नर नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए। वह सिर्फ एक रन से अपने शतक से चूक गए।

डेविड वार्नर 111 गेंद में 99 रन बनाकर पवेलियन लौटे। डेविड वार्नर वनडे क्रिकेट के इतिहास में 99 रन पर स्टम्प होने वाले दूसरे पुरुष क्रिकेटर हैं। वहीं, श्रीलंकाई टीम ने वनडे में 8वीं बार 43 ओवर स्पिनर्स से गेंदबाजी कराई। वनडे क्रिकेट के इतिहास में उसके अलावा कोई दूसरी टीम नहीं है जिसने किसी मैच में एक बार भी स्पिनर्स से इतने ओवर कराए हों।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। उनका यह फैसला तब सही साबित होता दिखा, जब श्रीलंकाई टीम चरित असलंका (110) के शतक और धनंजय डिसिल्वा (60) के साथ उनकी 101 रन की साझेदारी के बावजूद 49 ओवर में 258 रन पर ऑलआउट हो गई।

हालांकि, दासुन शनाका की अगुआई वाली श्रीलंकाई टीम ने अपने इस स्कोर का अच्छी तरह से बचाव किया और ऑस्ट्रेलिया को 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 254 रन पर ऑलआउट कर दिया। चरित असलंका प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। सीरीज का आखिरी वनडे मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में ही 24 जून को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर हाइएस्ट स्कोरर रहे, जबकि पैट कमिंस ने भी 35 रन का योगदान दिया। अन्य बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए। श्रीलंका के लिए धनंजय डिसिल्वा, चमिका करुणारत्ने और जैफ्री वंडारसे ने दो-दो विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया को आखिरी ओवर में 19 रन चाहिए थे। आखिरी ओवर के लिए कप्तान शनाका ने खुद गेंद संभाली।

About the author

suuny

Leave a Comment