91 रन ठोक बाबर आजम ने रचा इतिहास, इन 5 विश्व रिकॉर्ड में बने नंबर 1, तोड़ा हिटमैन रोहित का महारिकॉर्ड

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का शानदार फॉर्म नीदरलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे मुकाबले में भी जारी रहा। बाबर ने रविवार को खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में 125 गेंद में 91 रन की पारी खेली और सीरीज में अर्धशतकों की हैट्रिक पूरी कर ली।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तानी टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। लगातार उसके विकेट गिरते रहे इस दौरान बाहर बाबर एक छोर थामे रहे। उन्होंने पिच पर टिक कर बल्लेबाजी की और 84 गेंद में चार चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया।

शतक पूरा नहीं कर पाए बाबर आजम
बाबर पारी के 43वें ओवर की चौथी गेंद पर 91 रन बनाकर आर्यन दत्त की गेंद पर उनके ही हाथों लपके गए और अपना शतक पूरा करने से 9 रन के अंतर से चूक गए। साल 2019 के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है जब बाबर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में तीन अंक के आंकड़े तक पहुंचने में सफल रहे। इससे पहले साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बाबर द्विपक्षीय सीरीज में शतक नहीं जड़ सके थे।

जड़ा तीसरा अर्धशतक 
नीदरलैंड के खिलाफ सीरीज की तीनों मैचों में बाबर ने अर्धशतक जड़े और 74, 57 और 91 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने सीरीज में कहर बरपाते हुए तीन मैच की तीन पारियों में 74 के औसत और 80.73 के स्ट्राइक रेट से 222 रन बनाए। जिसमें तीन अर्धशतक शामिल हैं। 91 उनका सीरीज में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा।

10 पारियों में जड़ा 9वां अर्धशतक 
बाबर ने नीदरलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए पिछले 10 मैच में 9वीं बार 50 रन के आंकड़े को पार किया। 10 मैच में बाबर 4 शतक और 5 अर्धशतक की मदद से कुल 837 रन बनाने में सफल रहे हैं। उन्होंने ये रन 93 के औसत और 94.36 के स्ट्राइकरेट से बनाए हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 158 रन रहा है। ये पारी उन्होंने बर्मिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी।

हाशिम अमला को फिर छोड़ा पीछे
बाबर आजम ने रविवार को 91 रन की पारी खेलकर अपने खाते में कुल 4664 रन कर लिए। वनडे करियर की शुरुआती 90 पारियों में वो हाशिम अमला को पछाड़कर दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

About the author

suuny

Leave a Comment