क्रिकेट के धुरंधर ईशान किशन कितनी सम्पति के मालिक है, जब क्रिकेट की वजह से स्कूल से निकला गया; जब छोटे भाई के लिए बड़े भाई ने छोड़ दिया क्रिकेट

टीम इंडिया के लिए खेल चुके ईशान किशन एक बेहतरीन और यंग क्रिकेटरों में से एक है। इन्होंने आईपीएल जैसे बड़े – बड़े मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन कर लोगों के दिलों में खास जगह बनाई है। ये एक जबरदस्त प्लेयर है। ईशान किशन को चाहने वाले भी बहुत है जो इन्हे बेहद पसंद करते है। वही बात करे इनकी इनकम की तो ये बहुत मोटी कमाई करने वाले खिलाड़ियों में से एक है। ईशान किशन को साल 2016 ने गुजरात लायंस ने अपनी आईपीएल नीलामी में खरीदा था और साल 2018 में,नीलामी द्वारा उन्हे मुंबई इंडियंस ने खरीद लिया था।

कितनी सम्पति के मालिक है इशान किशन

ईशान किशन ने साल 2020 आईपीएल में टीम मुंबई इंडियंस के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी साबित हुए थे। वही 2022 की इस आईपीएल के लिए मुंबई इंडियंस ने इन्हे 15.25 करोड़ रूपए में खरीद कर अपने टीम में शामिल किया है और वह मशहूर क्रिकेटर युवराज सिंह के बाद दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी में से एक बन गए। होनहार प्लेयर ईशान किशन की पूरी दौलत करीब छह मिलियन है यानी 45 करोड़ रुपये के बराबर है।

ईशान किशन ने अपनी संपति में इतनी वृद्धि की है,वो बस अपने क्रिकेटर के दौर से हासिल किया है। वो एक जानें माने क्रिकेटर ने से एक है और मैच में शानदार प्रदर्शन कर काफी नाम कमाया है। साथ ही साथ ईशान को काफी मान सम्मान भी मिलता ये एक होनहार क्रिकेटर है।

बड़ी बड़ी गाडियों के शोकिन है ये खिलाडी

यह राष्ट्रिय क्रिकेट मैच आईपीएल तथा अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भी अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर काफी कमाई करते है । ईशान किशन एक लेफ्टहैंडेड विकेटकीपर बैट्समैन हैं और अपनी खेलने के अंदाज से काफी फेमस है। इन्होंने तीन वनडे मैच में 29.33 की औसत तथा 107.32 की स्ट्राइक रेट से अठासी (88) रन बनाए हैं तथा एक अर्धशतक लगाए है ।

वही उन्होंने भारत के लिए टी20 मैचों में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है । ईशान किशन ने अपने आईपीएल करियर में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया है और अब तक गुजरात लायंस व मुंबई इंडियंस के लिए खेले है जिसमे उन्होंने करीब 1452 रन बनाए हैं। वही इन्होंने ने अपने आईपीएल मैचों में नौ अर्द्धशतक भी लगाए है।

ईशान किशन की जीवनी।

ईशान का जन्म 18 जुलाई 1998 को पटना, बिहार में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रणब कुमार पांडे है जो कि एक बिल्डर थे, उनकी माता का नाम सुचित्रा सिंह है। हालांकि ईशान बिहार से थे लेकिन पंजीकरण के मुद्दे पर बीसीसीआई और बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के बीच मतभेदों के कारण, ईशान को झारखंड से खेलना पड़ा।

ईशान किशन को बचपन से ही क्रिकेट में काफी दिलचस्पी थी दरअसल इस समय इनका पढ़ाई में बिलकुल भी ध्यान नहीं था, जबकि क्रिकेट के प्रति काफी ज्यादा लगाव था, जिसे से ये पढ़ाई में पीछे होते जा रहे थे. इस वजह से एक बार U19 वर्ल्डकप टीम के कप्तान रहे ईशान किशन को स्कूल से बहार भी निकाल दिया गया था. हालाँकि बाद में इन्होने पानी स्कूली शिक्षा भी पूरी की.

About the author

suuny

Leave a Comment