आईपीएल इतिहास की सबसे तेज़ फेंकी गयी 5 गेंदें, 11 साल पुराना रिकॉर्ड है आज भी बरकरार

एनरिच नॉर्खिया ने साल 2019 इंडिया के खिलाफ अपने T20 क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था. इसके बाद से ही उनकी सुपर फ़ास्ट बोलिंग की चर्चा काफी होने लगी थी. साल 2020 में IPL के डेब्यू सीज़न में ही उन्होंने राजस्थान रॉयल के खिलाफ 155.2 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेक सबको हैरान कर दिया.

आईपीएल 2022 में उनकी शुरुआत उनके लिए बहुत अच्छी नहीं रही और लगातार दो नो बॉल करने की वजह से उनको बोलिंग करने से रोक दिया था. यह कारनामा आपको लखनऊ सुपर जायंटस के खिलाफ देखने को मिला था. इसके अलावा एनरिच नॉर्खिया अपने नेशनल टीम के लिए ही नहीं आईपीएल में भी आसानी से 155kmph की स्पीड को छु लेने में सक्षम है.

4. उमरान मालिक – 155.6 kmph

22 साल के इस युवा गेंदबाज़ ने आईपीएल 2021 ने सभी का ध्यान अपनी ओर खिंचा है. साल 2021 में बंगलौर और हैदराबाद के बीच खेले गये मुकाबले में जम्मू कश्मीर के इस शानदार गेंदबाज़ ने देवदत्त पाडीकल के 155 की सुपर फ़ास्ट स्पीड को क्रॉस कर दिया. उमरान ने एक ओवर में 150+ की लगातार तीन गेंदे फेकी थी और शायद इसी वजह से उन्हें 2021 के T20 वर्ल्ड कप में नेट बॉलर बनाया गया था.

उमरान मालिक ने इस साल लगातार 150+ की बोलिंग से दोबारा सबका ध्यान आकर्षित किया है. उमरान मालिक ने रोवमन पॉवेल के खिलाफ 155.6 kmph की गेंद फेक कर इस लिस्ट में चौथी जगह बनाई है. उमरान ने कई बार अपने ही फास्टेस्ट बॉल के रिकॉर्ड को तोडा है जो इसको सबसे तेज़ भारतीय गेंदबाज़ बनाती है.

3. एनरिच नॉर्खिया – 156.2 kmph

लिस्ट में एक बार फिर से साउथ अफ्रीका के एनरिच नॉर्खिया का नाम आता है. वो इस समय दुनिया के सबसे तेज़ गेंदबाज़ो में से एक है. उनकी लगातार 150 से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी करना एक अलग ही स्तर की खासियत है. ताजा ICC रैंकिंग में भी T20 बॉलर्स की लिस्ट में सातवें पायदान पर है. इस 28 साल के युवा गेंदबाज़ की गति काबिलेतारीफ है.

अगस्त 2020 में नॉर्खिया ने दिल्ली कैपिटल को क्रिस वोक्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर ज्वाइन किया था. इसी सीज़न में नॉर्खिया ने  शानदार गेंदबाजी करने दिल्ली की हर जीत में अच्छा योगदान दिया. उन्होंने जोस बटलर के खिलाफ 156.22 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेक कर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर जगह बनायीं है. नॉर्खिया इस समय इंटरनेशनल क्रिकेट में पॉवरप्ले में सबसे अच्छी गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों में से एक है.

2. उमरान मालिक – 157kmph

जम्मू कश्मीर का यह तेज़ गेंदबाज़ आईपीएल में 2022 में भी शानदार तेज़ गेंदबाजी कर रहा है. इस सीज़न के सबसे ज्यादा प्रतिभावान खिलाडियों की अगर कोई लिस्ट है तो उमरान उसके टॉप 3 में आसानी से जगह बनाते है. हैदराबाद के कप्तान केन विल्लियमसन उमरान मालिक को इस साल एक अनुभवी खिलाडी के तौर पर मुश्किल समय में भी इस्तेमाल कर रहे है.

इसी साल दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए उमरान के एक आईपीएल 2022 की सबसे तेज़ गेंद फेकने का रिकॉर्ड बना दिया है. उन्होंने रोवमैन पोवेल को 157kmph की स्पीड से गेंद फेंकी. इस गेंद पर पोवेल ने चार रन मारे लेकिन गेंद की स्पीड देख कर सभी हैरान थे क्योकि इंडियन पके बॉलर के लिए एक वाकई ने एक बड़ी बात है. SRH की मैनेजमेंट की उमरान को रिटेन करने रणनीति आखिरकार सही साबित होती दिख रही है.

1. शौन टेट – 157.3 kmph

शौन टेट ऑस्ट्रलिया के सबसे तेज़ गेंदबाज़ है. उनका क्रिकेट करियर इंजरी की वजह से छोटा रहा है लेकिन शुरूआत से ही वो सबसे तेज़ गेंदबाजी के लिए जाने जाते है. उनका बोलिंग एक्शन भी काफी आक्रामक नज़र आता था. टेट ने साल 2017 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और वो अब पाकिस्तान के बोलिंग कोच के तौर पर काम कर रहे है.

टेट साल 2010 से 2013 तक IPL राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले है. अपनी गति के अलावा टेट अपनी इकॉनमी के लिए भी हमेशा एक टारगेट रहे है. राजस्थान के लिए खेलते हुए उन्होंने 157.3 kmph की स्पीड से गेंद को फेका था वो आईपीएल इतिहास की सबसे तेज़ गेंद थी. 11 साल बाद भी यह रिकॉर्ड टुटा नही है लेकिन उमरान मालिक की गेंदबाजी देखकर आपको क्या लगता है रिकॉर्ड टूटेगा या नहीं.

About the author

suuny

Leave a Comment