पहली गेंद 201, तीसरी 208 KMPH… T20 में भुवनेश्वर कुमार की स्पीड देख नेटिजन्स पूछने लगे- शोएब अख्तर कौन: स्पीडोमीटर से सब चकराए

भारत और आयरलैंड के बीच पहले टी-20 मैच की दो गेंदों ने सबको हैरान कर दिया। रविवार (26 जून 2022) को डब्लिन में हुआ यह मैच भारत ने सात विकेट से जीता। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की एक गेंद की स्पीड 201 KMPH (किलोमीटर प्रति घंटा) थी। अगली गेंद उन्होंने 208 KMPH की स्पीड से फेंकी!

स्पीडोमीटर ने जब यह आँकड़ा दिखाया तो हर कोई हैरान रह गया। हालाँकि बाद में यह स्पष्ट हुआ कि तकनीकी दिक्कतों की वजह से ऐसा हुआ। लेकिन सोशल मीडिया पर इसके बाद प्रतिक्रियाओं की झड़ी लग गई।

नेटिजन्स पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर को याद करने लगे, जिनके नाम वर्ल्ड क्रिकेट में 161.3 kmph की गति से से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड है। उसामा करीम ने लिखा, “शोएब अख्तर, उमरान मलिक कौन? भुवी ने अब तक की सबसे तेज गेंद फेंकी है। असली तस्वीर, अभी-अभी ली है।”

पंकज मिश्रा ने लिखा, “मैच में तो कमाल ही हो गया, भुवनेश्वर कुमार ने 200 से भी ज्यादा किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाल दी। ये मैच की पहली गेंद थी। सोनी स्पोर्टस नेटवर्क ये क्या था?”

रोहित बिश्ननोई लिखते हैं, “वर्ल्ड रिकॉर्ड! भुवनेश्वर कुमार ने 201 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद डाली। क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद।” साथ ही उन्होंने फायर इमोजी भी शेयर किया है। इसके बाद वह दूसरा ट्वीट करते हैं, “भुवी ने 208 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ डाला। भुवी आज रॉकेट लॉन्च कर रहे हैं। यह अविश्वसनीय है।”

करण नाम के एक और यूजर ने मैच का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, “शोएब अख्तर कौन?”

हालाँकि, यह सब किसी तकनीकी गलती के कारण हुआ। भुवनेश्वर कुमार भले ही सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड नहीं बना पाए हों, लेकिन टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट के पावरप्ले ओवर में वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले के पहले ही ओवर में कप्तान एंड्रयू बालबर्नी को बोल्ड किया।

यह टी-20 इंटरनेशनल मैच के पावरप्ले में भुवी का 34वाँ विकेट था। वह पावरप्ले ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। बता दें कि भारतीय टीम ने आयरलैंड के साथ दो मैच की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला रविवार को जीतकर 1-0 की लीड बना ली है। इस मैच से जम्मू-कश्मीर के उमर मलिक को टी20 में डेब्यू करने का मौका मिला।

About the author

suuny

Leave a Comment