पहली बार दुनिया की ऐसी टीम बनी,सीरीज जीत टीम इंडिया ने रचा इतिहास, तोड़ा पाकिस्तान का विश्व रिकॉर्ड

भारत बनाम वेस्टइंडीज (India vs West Indies) चौथा टी20 मैच (फ्लोरिडा) टीम इंडिया ने 59 रनों से अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही पांच मैचों की टी20 सीरीज पर भारत ने 3-1 से अपना नाम कर ली है ।

विंडीज कप्तान (India vs West Indies) के आमन्त्रण पर टीम इंडिया ने विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की 44 और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की 33 रनों की पारी बदौलत 20 ओवर में 5 विकेट पर 191 रन बनाये।

जवाब में 192 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज की पारी 19.1 ओवर में 132 रन पर सिमट गई। मेजबानों की ओर से निकोलस पूरन और रोवमन पॉवेल ने सबसे ज्यादा 24-24 रन का योगदान दिया

अर्शदीप को तीन जबकि आवेश खान, अक्षर पटेल और रवि बिश्नोई को 2-2 विकेट हासिल हुए। वेस्टइंडीज के विरुद्ध जीत के बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान (Pakistan) का विश्व रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

भारत ने धराशायी किया पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20 अंतरराष्ट्रीय जीतने के मामले में भारतीय टीम ने चौथा टी 20 जीतकर पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। इस मैच के पहले तक भारत और पाकिस्तान विंडीज के विरुद्ध 15-15 जीतकर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर कायम थे।

हालांकि चौथे मैच में वेस्टइंडीज को हराकर टीम इंडिया ने 16वीं जीत दर्ज कर पाकिस्तान को पीछे छोड़ लिया। आंकड़ों के हिसाब से 24 मैचों में वेस्टइंडीज के विरुद्ध टीम इंडिया की ये 16वीं जीत है। वहीं 24 टी २० मैचों में से 7 मैच वेस्टइंडीज ने मैच जीते। वहीं एक मुकाबला बेनतीजा रहा।

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 21 में से 15 टी20 मुकाबलों में जीत दर्ज की है। वहीं पाक टीम को 3 मैच में हार मिली जबकि 3 मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुए। इसके बाद कैरेबियाई टीम के विरुद्ध 10-10 मैच जीतने वाली इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका की टीमें मौजूद हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा टी20I जीतने वाली टीम

भारत- 16 जीत
पाकिस्तान- 15 जीत
इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका- 10 जीत
न्यूजीलैंड, श्रीलंका- 8 जीत
ऑस्ट्रेलिया-7 जीत

About the author

suuny

Leave a Comment