हार्दिक पंड्या अब संभालेंगे टीम इंडिया की कमान, आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम घोषित; जानें- किसे मिला मौका?

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने बुधवार शाम को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया. चयनकर्ताओं ने इस सीरीज के लिए टीम की कप्तानी ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सौंपी है. पेसर भुवनेश्वर कुमार को उप-कप्तान के तौर पर जिम्मेदारी दी गई है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को आराम दिया गया है जो फिलहाल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभाल रहे हैं. हार्दिक इस सीरीज में भारत के उप-कप्तान हैं. इसी महीने के अंत में भारत और आयरलैंड के बीच 2 टी20 मैचों की सीरीज खेली जानी है.

बीसीसीआई की चयन समिति ने 17 सदस्यीय टीम का ऐलान किया है जिसका कप्तान हार्दिक पंड्या को नियुक्त किया है. टीम में राहुल त्रिपाठी को पहली बार मौका मिला है. वहीं, संजू सैमसन की वापसी हुई है. भारत की टेस्ट टीम के नियमित खिलाड़ी एजबेस्टन में पुनर्निर्धारित 5वें टेस्ट की तैयारी के लिए सीधे इंग्लैंड जाएंगे.

बता दें कि ओपनर केएल राहुल के चोटिल होने के बाद ऋषभ पंत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए कप्तान बनाया गया था. हार्दिक पंड्या इस सीरीज में उप-कप्तान के तौर पर जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

28 वर्षीय हार्दिक ने हाल ही में अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को उसके पहले ही सीजन में आईपीएल चैंपियन बनाया था. गुजरात टीम पहली बार सीजन में उतरी और राजस्थान रॉयल्स को फाइनल में हराकर खिताब जीता. पंत और श्रेयस अय्यर को इस सीरीज के लिए टीम से बाहर रखा गया है और उनकी जगह संजू सैमसन और राहुल त्रिपाठी को मौका मिला है.

संजू सैमसन ने आईपीएल-2022 में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और 147.24 के स्ट्राइक रेट से कुल 374 रन बनाए. उनकी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने फाइनल तक का सफर तय किया. राहुल त्रिपाठी ने सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया और सीजन में कुल 413 रन बनाए.

टी20 टीम में वापसी करने वाले सूर्यकुमार यादव भी हैं, जो आईपीएल के बाद के कई मैचों और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में मांसपेशियों में चोट के कारण चूक गए थे. भारत 26 और 28 जून को मालाहाइड में 2 टी20 मैच खेलेगा. वीवीएस लक्ष्मण दौरे पर मुख्य कोच के रूप में काम करेंगे और उनके साथ शतांशु कोटक (बल्लेबाजी कोच), साईराज बहुतुले (गेंदबाजी कोच) और मुनीश बाली (फील्डिंग कोच) रहेंगे.

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक

About the author

suuny

Leave a Comment