17 चौके जड़कर टेस्ट में किया डेब्यू, 7वें नंबर पर उतरकर ठोका शतक, ये गेंदबाज किसी बल्लेबाज से कम नहीं!

2 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 डेब्यू, उसी साल सिर्फ एक महीने बाद भारत के खिलाफ किया वनडे डेब्यू और अब टेस्ट में पहला मौका साउथ अफ्रीका के खिलाफ, बिल्कुल वैसी जैसे की उम्मीद हर खिलाड़ी करता है. हम बात कर रहे हैं इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका की महिला टीमों के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच की और इसमें डेब्यू करने वाली इंग्लैंड की बॉलिंग ऑलराउंडर एलिस डेविडसन- रिचर्ड्स (Alice Davidson-Richards) की. इंग्लैंड के लोअर मीडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करने उतरी डेविडसन ने इस मैच की पहली पारी में शतक जड़ा है. उन्होंने ये कमाल 7वें नंबर पर खेलते हुए किया और टेस्ट करियर की पहली इनिंग में किया.

साउथ अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 284 रन बना लिए थे. ऐसे में इंग्लैंड को बेहतरीन बल्लेबाजी की दरकार थी. उसके लिए टीम की अनुभवी बल्लेबाज नैट सीवर ने अपने शतक से मंच दिया, जिस पर खड़े होकर एलिसा डेविडसन ने अपने बल्ले की गरज से सटीक अंजाम की राह पकड़ाई.

डेविडसन ने डेब्यू टेस्ट में ठोका शतक

अपना पहला टेस्ट मैच, उसकी पहली पारी खेलते हुए एलिस डेविडसन ने 194 गेंदों पर 107 रन बनाए. उन्होंने 196 मिनट क्रीज पर बिताए और इस दौरान 17 चौके जड़े. अपनी इस शतकीय पारी के दौरान डेविडसन ने छठे विकेट के लिए 207 रन की साझेदारी भी नैट सीवर के साथ मिलकर की.

28 साल की इंग्लिश खिलाड़ी डेविडसन का साउथ अफ्रीका के खिलाफ जमाया शतक, ना सिर्फ उनका पहला टेस्ट शतक है. बल्कि इंटरनेशनल क्रिकेट में भी पहला शतक है. इससे पहले उन्होंने 5 टी20 और 1 वनडे खेला जरूर पर उन 6 इंटरनेशनल मैचों में वो कुल 37 रन ही बना सकी हैं.

डेब्यू टेस्ट में लिया पहला इंटरनेशनल विकेट

इंग्लैंड क्रिकेट में एलिस डेविडसन की भूमिका बॉलिंग ऑलराउंडर की है. इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला विकेट भी उन्होंने डेब्यू टेस्ट में ही साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज डी क्लर्क के तौर पर झटका. इसके पहले खेले 6 इंटरनेशनल मैचों में उनके नाम कोई विकेट नहीं था. यानी कुल मिलाकर उनकी टेस्ट डेब्यू कमाल की रही, जिसमें इंटरनेशनल क्रिकेट में विकेटों का खाता खुला तो शतक का दीदार भी हो गया.

साउथ अफ्रीका के खिलाफ मजबूत इंग्लैंड

27 जून से 30 जून तक खेले जाने वाले इकलौते टेस्ट में साउथ अफ्रीका के बनाए 284 रन के जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 328 रन बना लिए हैं. यानी इंग्लैंड मजबूत स्थिति में है. टेस्ट मैच में अभी 2 दिन का खेल बाकी है लिहाजा साउथ अफ्रीका की महिला टीम की मुश्किलें बढ़ती दिख सकती है.

 

About the author

suuny

Leave a Comment