इन 5 कप्तानों के दिमाग के आगे कंप्यूटर भी मांगने लगता था पानी, लिस्ट में एक मौजूदा कप्तान का भी नाम

किसी भी टीम(TEAM) को एक बेहतर टीम कप्तान(CAPTAIN) ही बनाता है. कप्तान टीम के लिए इंजन(ENGINE) जैसा होता है. अगर इंजन ही खराब होगा तो ट्रेन(TRAIN) भी खराब ही होगी. एक अच्छा कप्तान(CAPTAIN) अपनी टीम को अर्श से फर्श तक पहुंचा सकता है. हम आपको ऐसे पांच कप्तानों(CAPTAIN) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका दिमाग देख कंप्यूटर(COMPUTER) भी शर्मा जाता था.

1. रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रलिआई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग(AUSTRALIA FORMER CAPTAIN  RIKI PONTING) को फील्ड पर देखकर सामने वाली बस दुआ ही करती थी. रिकी पोंटिंग(RIKI PONTING) ऑस्ट्रेलिया(AUSTRALIA) के सफलतम कप्तानों में से एक रहे हैं, उन्होंने अपने तेज़ दिमाग से ऑस्ट्रेलिया को कई मैच जितवाएं हैं.

रिकी पोंटिंग की कप्तानी(CAPTAINCY) में आस्ट्रेलिया ने 48 टेस्ट मैचों में जीत जबकि सिर्फ 16 मैचों में हार का सामना किया है, आस्ट्रेलिया ने 165 वनडे मैचों में जीत अपने नाम की और 51 मैचों में हार का मुंह देखा. टीम ने उनकी कप्तानी में 7 टी20 मैच जीते हैं और वहीं 10 मैचों में हार का तस्लीम की है. रिकी पोंटिग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप(WORLD CUP) भी जीता है.

2. इयोन मार्गन

साल 2016 में इंग्लैंड टीम के कप्तान(ENGLAND TEAM CAPTAIN EOIN MORGEN) बनने वाले इयोन मार्गन ने अपनी कप्तानी में पहली बार साल 2019 में इंग्लैंड(ENGLAND) को वर्ल्ड कप(WORLD CUP) जितवाया था. खेल के मैदान में मार्गन का दिमाग कंप्यूटर(COMPUTER) से तेज़ चलता था.

मार्गन की कप्तानी में इंग्लैंड(ENGLAND) ने 124 वनडे मैचों में से 70 में जीत और 40 मैचों में हार का समना किया है. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल(SEMIFINAL) में भी पहुंचाया था, दुर्भाग्यवश टीम सेमीफाइनल जीत नहीं पायी थी.

3. ग्रीम स्मिथ

पूर्व साउथ अफ्रीकी कप्तान ग्रीम स्मिथ अपने वक़्त के एक शानदार कप्तान रहे. ग्रीम स्मिथ की कप्तानी में साउथ अफ्रीका ने 53 टेस्ट मैंचों में जीत हासिल की और 29 मैचों हार का सामना किया. वहीं 91 वनडे मैचों में जीत दर्ज की और 51 वनडे में हार का सामना किया. इसके अलावा 18 टी20 मैचों में जीत का जश्न मनाया और 9 टी20 में हार का समना किया. ग्रीम स्मिथ एक बहुत तेज़ दिमाग कप्तान थे, उनका फील्ड पर होना ही टीम के लिए काफी रहता था.

4. महेंद्र सिंह धोनी

बात तेज़ कंप्यूटर दिमाग वाले कप्तानों की हो और महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल न किया जाए, ये तो सरा-सर नइंसाफी होगी. भारतीय क्रिकेट के सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी ने फील्ड पर वो कारनामे किए हैं, जिन्हें बाकी लोग अपने ज़हन में भी नहीं ला सकते. धोनी इंडिया के ऐसे इकलौते कप्तान रहे जिन्होंने टीम को तीन आईसीसी खिताब दिलवाए.

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 27 टेस्ट मैचों में जीत का मज़ा लिया है और 18 मैचों में हार झेली है. इसके अलावा टीम ने 42 टी20 मैचों में जीत हासिल की है और 18 मैचों में हार का मुंह देखा है. धोनी एक ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी की मिसालें अच्छी अच्छी टीमें और बड़े-बड़े दिग्गज खिलाड़ी दिया करती हैं.

5. स्टीव वॉ

दिग्गज ऑस्ट्रेलिआई पूर्व कप्तान स्टीव वॉ अपनी तेज़-दिमाग कप्तानी के लिए मशहूर थे. स्टीव वॉ की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया में रिकी पोंटिंग जैसे खिलाड़ियों ने खेला है.

स्टीव वॉ की क्प्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 57 टेस्ट मैचों में से 41 में जीत हासिल की और 9 में हार का सामना किया. टीम ने उनकी कप्तानी में 106 वनडे मैचों में से 67 में जीत हासिल की और 35 में का गम उठाया. स्टीव की कप्तानी में टीम ने साल 1999 में वर्ल्ड कप जीता था.

About the author

suuny

Leave a Comment