पहली बार Ind vs Eng: सूर्यकुमार यादव ने छुड़ाया अंग्रेजों का पसीना, भारत ने टी20 में बनाया शतकों का वर्ल्ड रिकार्ड

 भारतीय क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की। रविवार को खेले गए आखिरी मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 215 रन का स्कोर बनाया था। जवाब में भारतीय टीम 9 विकेट पर 198 रन ही बना पाई। भारतीय टीम एक वक्त लड़खड़ा गई थी लेकिन सूर्यकुमार यादव की धमाकेदार शतकीय पारी ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया। उन्होंने 117 रन की पारी खेलने के साथ ही भारत के नाम खास रिकार्ड कर दिया।

भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ भले ही आखिरी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा लेकिन सूर्यकुमार की बल्लेबाजी ने सबका दिल जीत लिया। भारत ने 216 रन का पीछा करते हुए 31 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। यहां से इस बल्लेबाज ने कमान संभाली और टीम के लिए जोरदार पारी खेलते हुए मैच में वापसी कराई। टीम को 191 रन पर अकेले दम पर पहुंचा के बाद सूर्यकुमार आउट हुए। आखिरी ओवर में 21 रन की जरूरत थी लेकिन नीचले क्रम के बल्लेबाज टीम को जीत तक नहीं पहुंचा पाए।

भारत ने शतकों का बनाया रिकार्ड

टी20 क्रिकेट में अब भारत शतक बनाने के मामले में टाप पर पहुंच गया है। इससे पहले वह 8 शतकों के साथ संयुक्त रूप से न्यूजीलैंड के साथ खड़ा था लेकिन सूर्यकुमार की बेमिसाल पारी ने टीम को नंबर एक बना दिया। टी20 में भारत के नाम अब 9 शतक हो गए हैं। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है जबकि तीसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया 7 शतकों के साथ मौजूद है। वेस्टइंडीज की तरफ से 5 टी20 इंटरनेशनल शतक बने हैं।

भारत के 9 टी20 शतक

टीम इंडिया के नाम ना सिर्फ सबसे ज्यादा टी20 शतक का रिकार्ड है बल्कि एक खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा टी20 शतक का भी रिकार्ड दर्ज है। रोहित शर्मा ने 4 टी20 सेंचुरी जमाई है। वहीं केएल राहुल के नाम दो टी20 फार्मेट में शतक है। इसके बाद तीन और बल्लेबाज सुरेश रैना, दीपक हुड्डा और सूर्यकुमार हैं जिनके नाम 1-1 शतक है।

 

About the author

suuny

Leave a Comment