IND VS ENG: 10 विकेट से जीतने वाली टीम इंडिया 100 रनों से कैसे हार गई, जानिए हार की 5 बड़ी वजह

ओवल वनडे में 10 विकेट से जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया को लॉर्ड्स में सीरीज सील करने की उम्मीद थी लेकिन उसके बल्लेबाजों ने सारा खेल खराब कर दिया. इंग्लैंड की ओर से मिले महज 247 रनों के लक्ष्य को टीम इंडिया हासिल नहीं कर पाई और रोहित शर्मा एंड कंपनी 146 रन पर ढेर हो गई. टीम इंडिया 38.5 ओवर में सिमट गई और इस हार के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबर हो गई. अब तीसरा वनडे मैनचेस्टर में रविवार को खेला जाएगा जहां सीरीज के विजेता का फैसला होगा. हालांकि सवाल ये है कि पहला वनडे इतने शानदार तरीके से जीतने वाली टीम इंडिया दूसरे वनडे में चित कैसे हो गई? आइए आपको बताते हैं हार की पांच बड़ी वजहें.

  1. बल्लेबाज हुए फेल- टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह उसकी बल्लेबाजी रही. भारत बतौर बल्लेबाजी यूनिट पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए. कप्तान रोहित शर्मा और ऋषभ पंत खाता नहीं खोल सके और धवन का बल्ला भी नाकाम साबित हुआ.
  2. विराट कोहली सेट होने के बाद आउट- जब विकेट गिर रहे थे तो विराट कोहली क्रीज पर सेट नजर आ रहे थे. उन्होंने तीन चौके लगाकर अच्छी शुरुआत भी हासिल कर ली थी लेकिन इसके बाद उन्होंने डेविड विली की गेंद पर खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिया. विराट कोहली ने 7वें स्टंप की गेंद से छेड़खानी की कोशिश की और नतीजा उनका विकेट गिर गया जिसका नुकसान टीम इंडिया को हुआ.
  3. सूर्यकुमार का किस्मत ने नहीं दिया साथ-इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 में शतक ठोकने वाले सूर्यकुमार दूसरे वनडे मैच में शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. उन्होंने एक छक्के और एक चौके की मदद से 27 रन बना लिए थे लेकिन रीस टॉप्ली की एक गेंद पर वो दुर्भाग्य से आउट हो गए. टॉप्ली की गेंद पर सूर्यकुमार ने कट शॉट खेला लेकिन गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेट पर जा लगी.
  4. इंग्लैंड के गेंदबाजों का कमाल प्रदर्शन-पहले वनडे में एक भी विकेट नहीं लेने वाले इंग्लिश गेंदबाजों ने लॉर्ड्स में कमाल वापसी की. पावरप्ले में डेविड विली और रीस टॉप्ली ने टीम इंडिया पर दबाव बनाया. रोहित शर्मा 10 गेंद में खाता तक नहीं खोल सके और 0 पर पैवेलियन लौटे. धवन भी 26 गेंदों में 9 ही रन बना सके. इन दोनों के स्ट्राइक रेट से साफ है कि इंग्लिश गेंदबाजों ने गजब की लाइन-लेंग्थ से गेंदबाजी की. टॉप्ली ने महज 24 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. वहीं विली और ओवर्टन ने भी जबर्दस्त गेंदबाजी कर भारत को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया.
  5. रोहित शर्मा का गलत फैसला-लॉर्ड्स टेस्ट में सिक्के की बाजी रोहित शर्मा ने जीती थी लेकिन उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला लेकर गलती कर दी. बता दें लॉर्ड्स में पिछले कुछ समय से बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को नुकसान हुआ है. पिछली बार पाकिस्तान ने भी यही गलती की थी और इंग्लैंड ने उसे महज 248 रन बनाने के बावजूद हरा दिया था. रोहित शर्मा से भी लॉर्ड्स की पिच पढ़ने में गलती हुई और नतीजा टीम को हार मिली.

About the author

suuny

Leave a Comment