IND vs ENG: रोंगटे खड़े कर देगा रवींद्र जडेजा का ये कैच, एक ही ओवर में 2 बार दिखाया सुपरमैन वाला अंदाज- Video

मैच जीतने के लिए कैच लपकना जरूरी होता है. क्रिकेट की शुरुआत से ही ये कथन इस खेल का सबसे अहम हिस्सा है. बात सही भी है. ऐसा होता ही है. इसलिए हर टीम अपनी फील्डिंग पर खासा ध्यान देती है. फिर भी कुछ खिलाड़ी होते हैं, जो पूरी टीम में सबसे अव्वल होते हैं. टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं, जो सिर्फ अपनी फील्डिंग से गेम बदल सकते हैं. विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन फील्डरों में से एक जडेजा ने कई बार ये साबित भी किया है. इंग्लैंड (India vs England) के खिलाफ तीसरे वनडे में एक बार फिर उन्होंने इसका नजारा पेश किया, वो भी एक ही ओवर में दो बार. उनका दूसरा कैच तो ऐसा था, जिसे देखकर रोंगटे खड़े हो जाएं.

मैनचेस्टर में सीरीज के निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया ने अच्छी शुरुआत की थी और दूसरे ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने दो विकेट चटका दिए. उन्होंने जॉनी बेयरस्टो और जो रूट को पवेलियन लौटाया. इंग्लैंड ने बीच-बीच में कुछ साझेदारियां की, लेकिन विकेट भी गिरते रहे. जॉस बटलर और मोईन अली के बीच 75 रनों की साझेदारी हुई. इसके टूटने के बाद बटलर और लिविंगस्टन ने पारी को संभाला. दोनों तेजी से रन बना रहे थे और भारत के लिए मुश्किलें बढ़ा रहे थे. टीम 198 रनों तक पहुंच गई थी, जब एक ही ओवर में दो बार जडेजा नाम की बिजली चमकी.

पहला ही कैच बेहद कमाल

इंग्लैंड की पारी के 37वें ओवर में लिविंगस्टन ने हार्दिक पंड्या की दूसरी गेंद को पुल कर छक्का जमा दिया. अगली गेंद भी वैसी ही आई और फिर लिविंगस्टन ने वैसा ही शॉट खेला. बस इस बार गेंद बाउंड्री को पार नहीं कर सकी. डीप मिडविकेट पर तैनात जडेजा ने अपने बाईं ओर भागकर दमदार कैच लपक लिया. हर कोई इस कैच से प्रभावित था और इसके बार में चर्चा कर रहा था, कि तीन गेंद बाद ही उन्हें और भी ज्यादा हैरतअंगेज नजारा दिखा.

दूसरे कैच ने तो चौंका दिया

ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार फिर हार्दिक ने शॉर्ट गेंद का इस्तेमाल किया और इस बार बटलर ने पुल शॉट खेला. उनका अंजाम भी लिविंगस्टन जैसा ही हुआ, बस अंत थोड़ा ज्यादा नाटकीय था. एक बार फिर डीप मिडविकेट की ओर कैच गया, जहां जडेजा ने कुछ दूरी तक दौड़ लगाई और फिर आगे की ओर पूरी लंबी डाइव लगाकर गेंद को मैदान पर गिरने से कुछ ही इंच पहले लपक लिया. उनके इस कैच ने सबके रोंगटे खड़े कर दिए. इस तरह भारत ने एक ही ओवर में दो विस्फोटक बल्लेबाजों को निपटाकर वापसी की.

About the author

suuny

Leave a Comment