IND vs WI 2nd टीम इंडिया ने रचा इतिहास, पाकिस्तान को पछाड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बनी दुनिया की ऐसी पहली टीम

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज (IND vs WI) को दूसरे वनडे में 2 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने सीरीज पर 2-0 से कब्जा भी कर लिया। बता दें कि वेस्टइंडीज ने भारत को सीरीज जीतने के लिए 312 रनों का लक्ष्य दिया था। अक्षर पटेल (Axar Patel) की 64 रनों की धमाकेदार पारी की मदद से भारतीय टीम ने लक्ष्य 2 विकेट और 2 गेंद शेष रहते पूरा कर लिया। इस जीत के बलबूते पर भारत (Team India) ने पाकिस्तान (Pakistan) को पछाड़कर इतिहास रच दिया है।

पाकिस्तान को पछाड़ टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

दूसरे मैच में वेस्टइंडीज पर मिली जीत की बदौलत टीम इंडिया ने एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने के रिकॉर्ड में पाकिस्तान को पछाड़ दिया है। इसके पहले भारत और पाकिस्तान किसी एक टीम के विरुद्ध 11-11 वनडे सीरीज जीतने के बाद पहला स्थान साझा कर रहे थे।

लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 12 वनडे सीरीज जीतकर भारत इस रिकॉर्ड में पाकिस्तान से आगे निकल गया है। अब एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पूरी तरह से भारतीय टीम के नाम हो गया है।

2007 से वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक नहीं हारा भारत

वनडे में आखिरी बार वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ 2006 में सीरीज जीतने में सफलता पाई थी। उनकी इस जीत को 16 साल गुजर चुके हैं। 16 सालों से भारतीय टीम वेस्टइंडीज से कोई वनडे सीरीज नहीं हारी है। 2007 से अब तक भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच 12 द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला खेली गई है। ये सभी 12 सीरीज भारत के नाम रही।

वहीं पाकिस्तान की बात करें तो उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 11 वनडे सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया है। 1995 में जिम्बाब्वे सीरीज ड्रॉ करने में कामयाब हुआ था। उसके बाद 1996 से अब तक पाकिस्तान ने लगातार 11 सीरीज में जिम्बाब्वे को हराया।

About the author

suuny

Leave a Comment