दूसरे वनडे में भारत ने जिम्बाब्वे को 5 विकेट से रौंदा, मैच में बने 10 बड़े रिकॉर्ड, धवन-गिल ने फिर रचा इतिहास

भारत और जिम्बाब्वे के बीच दूसरा वनडे मैच खेला जा चुका है, जिसमे टीम इंडिया को 5 विकेट से बड़ी जीत मिली है। उस दौरान भारत की तरफ से सभी खिलाड़ियों ने अपना-अपना योगदान दिया है, जिस वजह से टीम इंडिया वह मुकाबला आसानी से जीतने में सफल रही। इसी के साथ भारत यह ओडीआई श्रृंखला भी अपने नाम कर चुकी है।

दूसरे वनडे मैच में खासकर टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं जिम्बाब्वे की टीम बेहतर खेल दिखाने में कामयाब नहीं हुई। उस मैच के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए हैं। इसी वजह से आज हम आपको उन 10 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस वनडे मैच में बने हैं तो चलिए अब हम उसके बारे में जानते हैं।

1. भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए पिछले 14 वनडे मैचों के दौरान टीम इंडिया एक भी मुकाबला नहीं हारी है। इसी के साथ भारत किसी एक टीम के खिलाफ लगातार सबसे अधिक 14 मैच जीतने में सफल रही है।

2. भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए पिछले 5 वनडे मैचों में जिम्बाब्वे की टीम एक बार भी 200 रनों का आंकड़ा नहीं नहीं पार कर पाई है। उस दौरान जिम्बाब्वे का सबसे बड़ा स्कोर मात्र 189 रन रहा है।

3. भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच में 21 गेंदों पर 33 रनों की तेज पारी खेली है। इसी के साथ उन्होंने अपने वनडे करियर में 6600 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। अब उनके नाम 6607 रन हो गए हैं।

4. शिखर धवन इस मुकाबले में 33 रन बनाते ही इस साल ओडीआई क्रिकेट में 500 रन पूरे कर चुके हैं। इस वर्ष धवन 12 वनडे मैचों में 5 अर्धशतक की मदद से कुल 502 रन बना चुके हैं।

5. शिखर धवन इस वर्ष वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में बंगलदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज लिटन दास को पीछे छोड़ दिया है। लिटन दास इस वर्ष ओडीआई क्रिकेट में 500 रन बनाए हैं, लेकिन अब धवन के नाम 502 रन हो चुके हैं।

6. शिखर धवन जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में 4 चौके लगाए हैं। इसी के साथ उन्होंने इस वर्ष वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक चौके लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को पीछे छोड़ दिया है। डी कॉक 49 और धवन 51 चौके जड़ चुके हैं।

7. वनडे क्रिकेट 2022 में शिखर धवन का बल्ला अच्छा चला है। इस वजह से उन्होंने भारत की तरफ से सबसे अधिक रन बनाए हैं। इसके अलावा इस वर्ष उनके नाम इंडिया की तरफ से सबसे अधिक चौके भी दर्ज है।

8. संजू सैमसन इस मैच में 43 रनों की पारी खेली है। उस दौरान उन्होंने तीन चौका और चार गगनचुंबी छक्का लगाया है। इसी के साथ वो भारत के लिए खेलते हुए एक वनडे मैच में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं।

9. युवा बल्लेबाज शुभमन गिल भी इस वनडे मैच में 6 चौके की मदद से 33 रन बनाए हैं। इसी के साथ उन्होंने अपने वनडे करियर में 350 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। अब गिल के नाम कुल 369 रन हो चुके हैं।

10. संजू सैमसन इस वनडे मैच में 43 रनों की अच्छी पारी खेली है। इसी के साथ उन्होंने अपने ओडीई करियर में 150 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। अब सैमसन के नाम कुल 161 रन हो गए हैं।

About the author

suuny

Leave a Comment