तीसरे वनडे में भारत ने जिम्बाब्वे को 13 रनों से रौंदा, मैच में बने 16 विश्व रिकॉर्ड, गिल-रजा ने रचा इतिहास, राहुल भी कप्तानी में किया कमाल

भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज समाप्त हो चुकी है। इस श्रृंखला के तीसरे मुकाबले में भारत को 13 रनों से शानदार जीत मिली है। इसी के साथ भारत ने मेजबान जिम्बाब्वे को 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। इस ओडीआई श्रृंखला में भारत के कई खिलाड़ियों ने अपना जलवा दिखाया है। इस वजह से टीम इंडिया यह सीरीज जीतने में सफल रही है।

तीसरे वनडे मैच में भारत पहले बल्लेबाजी करते हुए 289 रन बनाया था, लेकिन उसके जवाब में जिम्बाब्वे की टीम सिर्फ 276 रनों तक पहुंच पाई। उस मुकाबले में दोनों टीमों के कई खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है, इस वजह से उस दौरान कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर हैं तो चलिए अब हम उन रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

1. भारतीय टीम वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे को सबसे अधिक मैचों में हराने वाली टीम बन गई है। इस मामले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पीछे छोड़ दिया है। पाक ने जिम्बाब्वे को 53 मैचों में पराजित किया था, लेकिन अब भारत 54 मुकाबलों में ऐसा कर चुका है।

2. युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल ने इस मैच में शतकीय पारी खेली है। इसी के साथ वो इस ओडीआई श्रृंखला में शतक ठोकने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। गिल से पहले इस सीरीज में किसी भी खिलाड़ी के बल्ले से शतक नहीं निकला है।

3. भारत और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए इस वनडे सीरीज में शुभमन गिल ने सबसे अधिक 245 रन बनाए हैं। उस दौरान उनका औसत 122.50 का रहा है। गिल के अलावे शिखर धवन भी 154 रन बनाए हैं।

4. शुभमन गिल इससे पहले वेस्टइंडीज के खिलाफ ओडीआई सीरीज में भी सबसे अधिक रन बनाया था। इस तरह उन्होंने लगातार दो वनडे श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन बनाया है।

5. इस मैच में शुभमन गिल ने 130 रनों की जबरदस्त पारी खेली है। इसी के साथ वो इस वर्ष वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। गिल से पहले पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ 125 रन बनाए थे।

6. जिम्बाब्वे के विरुद्ध खेले गए इस वनडे मैच में शतक लगाते ही शुभमन गिल इस वर्ष ओडीआई क्रिकेट में सेंचुरी ठोकने वाले दूसरे इंडियन क्रिकेटर बन गए हैं। गिल से पहले पंत ने इंग्लैंड में यह कारनामा किया था।

7. शुभमन गिल इस मैच में शतक जड़ते ही वनडे क्रिकेट में सबसे कम आयु में शतक ठोकने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। गिल ने यह कारनामा मात्र 22 साल और 348 दिनों में किया है।

8. सचिन तेंदुलकर जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 1998 में एक वनडे मैच में 127 रनों की पारी खेली थी, लेकिन अब गिल 130 रन बना दिए हैं। इसी के साथ वो भारत की तरफ से जिम्बाब्वे के विरुद्ध ओडीआई की एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

9. शिखर धवन इस मैच में 40 रनों की छोटी पारी खेली है। इसी के साथ वो इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में इमामुल हक़ को पीछे छोड़ दिया है। इमामुल इस वर्ष वनडे क्रिकेट में 505 रन बनाए हैं, वहीं शिखर धवन 542 रन बना चुके हैं।

10. निकोलस पूरन इस वर्ष वनडे क्रिकेट में 420 रन बनाए हैं, लेकिन अब इस मामले में गिल ने पूरन को पीछे छोड़ दिया है। क्योंकि अब गिल के नाम इस वर्ष वनडे क्रिकेट में 450 रन हो चुके हैं।

11. निकोलस पूरन इस वर्ष वनडे क्रिकेट में 420 रन बनाए हैं, लेकिन अब इस मामले में गिल ने पूरन को पीछे छोड़ दिया है। क्योंकि अब गिल के नाम इस वर्ष वनडे क्रिकेट में 450 रन हो चुके हैं।

12. केएल राहुल इस वनडे सीरीज के सभी मैचों के दौरान टॉस जीते हैं। राहुल अपने क्रिकेट करियर में भारत की तरफ से कप्तानी करते हुए पहली बार तीनो ओडीआई मैचों में टॉस जीतने में सफल रहे हैं।

13. केएल राहुल की कप्तानी में टीम इंडिया इस बार वनडे सीरीज में 3-0 से जीतने में सफल रही है। इसी के साथ राहुल पहली बार अपनी कप्तानी में भारत को तीन ओडीआई मैचों की सीरीज में 3-0 से जीत दिलाने में सफल हुए हैं।

14. शुभमन गिल भारत के लिए खेलते हुए अपने 9वें वनडे मैच में शतक लगाया है। इसी के साथ गिल उन क्रिकेटरों की सूची में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने भारत के लिए खेलते लिए 10 से कम ओडीआई मैचों के दौरान अपना पहला शतक लगाया है।

15. सिकंदर रजा इस इस वनडे मैच में आठवें विकेट के लिए ब्रैड एवैंस के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी की है। इसी के साथ वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे की तरफ से ये सबसे बड़ी साझेदारी है।

16. इस वनडे मैच में सिकंदर रजा ने 115 रनों की तूफानी पारी खेली है। इसी के साथ वो इस श्रृंखला में शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले शुभमन गिल ने यह कारनामा किया है।

About the author

suuny

Leave a Comment