आईपीएल 2022 बीसीसीआई ने क्यूरेटर और गुमनाम नायकों के लिए 1.25 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि की घोषणा की

भारत में हर साल एक त्योहार की तरह इंडियन प्रिमीयर लीग(इंडियन प्रीमियर लीग) का आयोजन किया जाता है। यह बड़ा सौदा है आईपीएल खेला जाता है। इस टूर्नामेंट में दुनिया के दूसरे देशों के क्रिकेटर हिस्सा लेते हैं। खासतौर पर आईपीएल देश भर के कई युवा खिलाड़ियों को क्रिकेट खेलने का मौका देता है और साथ ही भारतीय टीम में पदार्पण करने का मौका भी देता है। हालांकि, जब आईपीएल का नाम आता है तो टीम और खिलाड़ियों की खूब चर्चा होती है। हालांकि इस आईपीएल को सफल बनाने में हमेशा सक्रिय रहने वाले क्यूरेटरों पर कोई ध्यान नहीं देता और खिलाड़ियों को मैच खेलते समय किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। हालांकि, इस साल बीसीसीआई ने इन सभी क्यूरेटरों के काम के लिए पुरस्कारों की भी घोषणा की है। बीसीसीआई ने 1.25 करोड़ रुपये का इनाम घोषित किया है।

6 स्थानों पर क्यूरेटरों के लिए पुरस्कारों की घोषणा

बीसीआई ने इस साल के आईपीएल के 15वें संस्करण में 74 मैचों के लिए पिच और मैदान तैयार करने वाले क्यूरेटरों के लिए 1.25 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मैच के सभी छह स्थानों के क्यूरेटर के लिए आईपीएल की समाप्ति के एक दिन बाद 30 मई को पुरस्कार की घोषणा की। जय शाह ने क्यूरेटरों को सलाम करते हुए ट्वीट किया।

“जिन लोगों ने हमें बताया” आईपीएल 2022 में सर्वश्रेष्ठ मैचों को देखते हुए, मुझे रुपये के पुरस्कार की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हमारे पर्दे के पीछे के हीरो सभी 6 आईपीएल स्थलों के क्यूरेटर और ऑन-फील्ड स्टाफ हैं। हमने बहुत सारे रंगीन मैच देखे, हम सभी को उनकी कड़ी मेहनत के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। सीसीआई (क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया – ब्रेबोर्न स्टेडियम), वानखेड़े, डीवीआई पाटिल और एमसीए पुणे के लिए प्रत्येक के लिए 25 लाख। ईडन गार्डन और नरेंद्र मोदी स्टेडियम के लिए साढ़े बारह लाख रुपये, ”जय शाह ने कहा।

दो साल से यूएई में हुआ आईपीएल टूर्नामेंट

दो साल के इंतजार के बाद आखिरकार इंडियन प्रीमियर लीग (इंडियन प्रीमियर लीग) पूरे सीजन का आयोजन भारत में किया गया है। 26 मार्च से शुरू हुआ आईपीएल 2022 का फाइनल बेहद सफल रहा। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पिछले दो साल से यूएई में आईपीएल टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा था। पिछले साल, बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने भारत में आईपीएल आयोजित करने की कोशिश की। हालांकि, मुकाबला बीच में ही रोक दिया गया। इस साल, हालांकि, बीसीसीआई ने भारत में आईपीएल की सफलतापूर्वक मेजबानी की है। मैच मुंबई, पुणे, अहमदाबाद और कोलकाता के 3 मैदानों पर खेले गए।

मुंबई में सबसे ज्यादा 70 मैच हैं

आईपीएल 2022 के इस सीजन के 70 में से ज्यादातर मैच मुंबई और पुणे के 4 मैदानों पर खेले गए। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में मैच खेले गए। 20-20 के ज्यादातर मैच वानखेड़े और डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले गए। साथ ही ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच खेले गए। साथ ही कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में दो प्लेऑफ मैच खेले गए और फाइनल सहित अंतिम दो मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए।

About the author

suuny

Leave a Comment