IRE vs IND T20: चयनकर्ताओं ने इस घातक ओपनर को दूध में पड़ी मक्खी की तरह टीम से निकला, क्या 22 साल की उम्र में खत्म हुआ करियर ?

आयरलैंड और भारत (IRE vs IND T20) के बीच 26 जून से दो मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए बीसीसीआई ने बुधवार की रात 17 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव जो चोटिल होने की वहज से आईपीएल 2022 के बीच टीम से बाहर हो गए थे, वह आयरलैंड के खिलाफ इस दो मैचों की टी-20 सीरीज के लिए टीम में वापसी कर चुके हैं।

वहीं, आयरलैंड और भारत (IRE vs IND T20) के बीच खेली जाने वाली इस सीरीज के लिए आईपीएल 2022 में दमदार प्रदर्शन करने वाले राहुल त्रिपाठी और संजू सैमसन को चुना गया है , इस सीरीज में एक ऐसे खिलाड़ी को मौका नहीं दिया गया है जो कि एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज है। इस खतरनाक खिलाड़ी के भीतर रोहित शर्मा की झलक नजर आती है, बावजूद इसके चयनकर्ता काफी लंबे समय से इस खिलाड़ी को नजरअंदाज करते हुए आ रहे हैं।

रोहित शर्मा से भी है खतरनाक बल्लेबाज

आयरलैंड और भारत (IRE vs IND T20) के बीच पहला टी20 26 जून जबकि दूसरा टी20 28 जून को खेला जाना है। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली इस टीम में जिस खिलाड़ी को नजरअंदाज किया गया है, उसका नाम पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) है, जो कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की तरह ही तूफानी अंदाज में बैटिंग करते हैं। आज के समय में 22 साल का यह खिलाड़ी विश्व के सबसे घातक युवा बल्लेबाजों में से एक हैं।

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) जब अपने रंग में होते हैं, तो सभी गेंदबाज उनसे खौफ खाते हैं। इसका नजारा हम आईपीएल में देख ही चुके हैं। IPL 2022 में शॉ ने 152.97 की तूफानी स्ट्राइक रेट से 283 रन बनाए हैं। हालांकि, उनका यह सीजन अच्छा नहीं गया लेकिन उनका पिछले सीजन काफी बेहतरीन रहा था था जहाँ उन्होंने 400 से ज्यादा रन बनाए थे लेकिन इसके बावजूद भी शॉ को आयरलैंड के खिलाफ भारतीय टी20 टीम में मौका नहीं दिया गया।

तीनों फॉर्मेट से कर दिया गया है बाहर

गौरतलब है कि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से बाहर कर दिया गया है। उन्होंने भारत के लिए 5 टेस्ट और 6 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने क्रमश: 339 रन और 189 रन बनाए हैं। वहीं, आईपीएल के 63 मैचों में उनके नाम 1588 रन दर्ज हैं। बता दें कि पृथ्वी भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 1 शतक भी जड़ चुके हैं।

पृथ्वी शॉ में सहवाग, सचिन और लारा की झलक

जिस अंदाज में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) बल्लेबाजी करते हैं उसको देखकर टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने कहा था कि उनके अंदर सहवाग, सचिन और लारा की झलक दिखाई पड़ती है। इसके साथ ही कुछ क्रिकेट पंडितों का यह भी कहना है कि वो सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के कॉम्बो हैं।जिस तरह से सचिन और सहवाग शुरूआती ओवर में तहलका मचा देते थे और रन बनाते थे, ठीक कुछ प्रकार के खिलाड़ी पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) भी हैं। अगर उन्हें ज्यादा मौके मिलते हैं तो वो दुनिया के हर कोने में रनों की बरसात करने की काबिलियत भी रखते हैं।

टीम इंडिया को जिता चुके हैं विश्व कप

पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने अपनी कप्तानी में भारत की अंडर19 टीम को विश्व कप भी जिताया है। साल 2018 में उनकी कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को अंडर-19 वर्ल्ड कप के फ़ाइनल में करारी मात दी थी। उस वक्त उसी टीम का हिस्सा शुभमन गिल और शिवम मावी जैसे खिलाड़ी भी थे। ऐसे में पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) एक बेहतर बल्लेबाज के साथ-साथ एक बेहतर कप्तान का भी विकल्प दे सकते हैं।

आयरलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया:

हार्दिक पांड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक

About the author

suuny

Leave a Comment