ईशान किशन टी20 रैंकिंग में 69 स्थान की लंबी छलांग लगाकर बने नंबर 1 भारतीय बल्लेबाज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की टीम 2-1 से आगे चल रही है। सीरीज का चौथा मैच कल सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट में खेला जाएगा।

इस सीरीज में भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज ईशान किशन बेहतरीन फॉर्म में दिखाई दे रहे है। उन्होंने इस सीरीज के तीन मैचों में क्रमश: 76, 34, 54 की शानदार पारियां खेली थी।

उन्होंने इन 3 मैचों में कुल मिलाकर 164 रन बनाये हैं। इस वजह से वो टी20 इंटरनेशनल में बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप -10 में अपनी जगह बनाने में सफल रहे है। वो इस समय सातवें स्थान पर है।

टी20 इंटरनेशनल में बना चुके हैं 400 से ज्यादा रन

बाएं हाथ के बल्लेबाज टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 13 मैच खेले है और 132.45 के स्ट्राइक रेट की मदद से 453 रन अपने खाते में जोड़ने में कामयाब रहे है। इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक देखने को मिले है।

इसके अलावा अन्य कोई बल्लेबाज टॉप 10 रैंकिंग में अपनी जगह बनाने में सफल नहीं रहा है। भारतीय बल्लेबाजों में ईशान के बाद केएल राहुल 14वें स्थान पर काबिज हैं।

राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कमर में चोट के चलते नहीं खेले थे। कप्तान रोहित शर्मा की बात की जाए तो वो आईसीसी की टी20 इंटरनेशनल बल्लेबाजों की रैंकिंग में 16वें स्थान पर है।

वहीं 17वें स्थान पर मिडिल आर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर काबिज है। वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली इस समय दो पायदान नीचे खिसक गए है और इस समय 21वें स्थान पर है।

आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम काबिज है।

वहीं दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के ही विकेटकीपर बल्लेबाज मोहमद रिजवान है। वहीं तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम मौजूद है।

वहीं गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो कोई भी भारतीय गेंदबाज टॉप 10 में शामिल नहीं है। भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार 11वें स्थान पर है। वहीं लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल चार स्थानों की छलांग लगाते हुए 26वें स्थान पर आ गए है।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड इस समय टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर है। वहीं इंग्लैंड के आदिल रशीद दूसरे स्थान पर है और तीसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज तबरेज शम्सी मौजूद है।

टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में जो रुट टॉप पर है

टेस्ट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में जो रुट टॉप पर है। वहीं भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टेस्ट रैंकिंग में 8वें स्थान पर और विराट कोहली 10वें स्थान पर है।

वहीं आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर है और जसप्रीत बुमराह तीसरे स्थान पर है। वहीं टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में रवींद्र जडेजा पहले स्थान पर और अश्विन दूसरे स्थान पर काबिज है।

वहीं वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान तीसरे स्थान पर मौजूद है। वहीं चौथे स्थान पर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन है और पांचवें स्थान पर इंग्लैंड के टेस्ट के कप्तान बेन स्टोक्स है।

About the author

suuny

Leave a Comment