28वां टेस्ट शतक जड़कर जो रूट ने दिग्गजों को छोड़ा पीछे, सचिन का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ 9 रन दूर

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट अपने करियर के सबसे सुनहरे दौर से गुजर रहे हैं। भारत के खिलाफ पांचवें रिशेड्यूल टेस्ट मैच में भी जो रूट के बल्ले से खूब रन निकले। उन्होंने इस मैच में शतकीय पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

अपनी इस दमदार पारी की बदौलत रूट ने खेल के दो दिग्गजों सुनील गावस्कर और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ ही आधुनिक युग के महान विराट कोहली को भी बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुए पीछे छोड़ दिया।

जो रूट और जॉनी बेयरस्टॉ के शानदार शतकों की मदद से इंग्लैंड ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपने सबसे बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पांचवें टेस्ट में सात विकेट से हराकर सीरीज में बराबरी की।

इंग्लैंड ने जीत के लिये 378 रन का लक्ष्य पांचवें और आखिरी दिन पहले सत्र में ही हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज 2-2 से बराबर कर ली। इस कैलेंडर ईयर में अपना पांचवां शतक पूरा करने के बाद रूट भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ते हुए भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।

2012 के बाद से इस टेस्ट प्रतिद्वंद्विता में 25 मैचों में जो रूट ने 63.15 की औसत से 2526 रन बनाए हैं। गावस्कर ने इंग्लैंड के खिलाफ 38 मैचों में 2483 रन बनाए थे। रूट अब केवल महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के 2535 रन के स्कोर से पीछे हैं।

यह टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ उनका नौवां शतक भी था, जो एक टीम के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज द्वारा अब तक का सबसे अधिक शतक है। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया था, जिनके नाम 29 टेस्ट में आठ शतक थे।

About the author

suuny

Leave a Comment