किंग कोहली क्रिकेट के शुरुआती करियर में इस खिलाड़ी के दीवाना हुआ करते थे ,नाम है काफी चौकाने वाला

पूर्व भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने 2008 में अपना अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया था। कोहली ने 2008 में सुर्खियां बटोरी थीं जब जेल लगे हुए बाल वाले मोटे युवा क्रिकेटर ने श्रीलंका के खिलाफ अंतरराष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया था। कोहली तब चर्चा में आए जब उन्‍होंने भारत को अंडर-19 वर्ल्‍ड कप खिताब दिलाया। आधुनिक युग के महान बल्‍लेबाजों में  से एक बनने से पहले कोहली को मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज और दाएं हाथ के मध्‍यम तेज गेंदबाज बताते थे।

आईसीसी 2008 अंडर-19 वर्ल्‍ड कप के लिए परिचय वाला वीडियो शूट करते समय युवा कोहली ने अपने पसंदीदा क्रिकेटर का नाम बताया था। जहां कई लोगों को उम्‍मीद थी कि वो मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर या फिर अपने बचपन के हीरो राहुल द्रविड़ का नाम लेंगे, वहीं दिल्‍ली का लड़का दक्षिण अफ्रीका के हर्शेल गिब्‍स का बड़ा प्रशंसक था। आईसीसी के वीडियो में कोहली को बोलते हुए आप सुन सकते हैं, ‘विराट कोहली, कप्‍तान, दाएं हाथ का मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज और दाएं हाथ का तेज गेंदबाज और मेरे पसंदीदा क्रिकेटर हैं हर्शेल गिब्‍स।’

एक शानदार फील्‍डर और टॉप ऑर्डर के धाकड़ बल्‍लेबाज हर्शेल गिब्‍स ने एक दशक से ज्‍यादा समय तक दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए योगदान दिया। गिब्‍स ने 1996 में भारत के खिलाफ ईडन गार्डन्‍स में अपना टेस्‍ट डेब्‍यू किया था। केपटाउन में जन्‍में बल्‍लेबाज ने 90 टेस्‍ट में 6,167 रन बनाए। वहीं गिब्‍स ने 248 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 8,094 रन बनाए। 2007 वर्ल्‍ड कप में गिब्‍स अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में लगातार छह छक्‍के जमाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बने थे।

वहीं कोहली के बारे में बात करें तो उन्‍होंने हाल ही में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 8,000 रन का आंकड़ा पार किया है। 33 साल के कोहली 100 टेस्‍ट मैच खेलने वाले भारत के 12वें खिलाड़ी बने। कोहली ने ये दोनों ही उपलब्धि श्रीलंका के खिलाफ संपन्‍न दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में हासिल की। रन मशीन विराट कोहली ने 260 वनडे में 12,311 रन बनाए। वह (3,296 रन) टी20 क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में से एक हैं।

About the author

suuny

Leave a Comment