नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ के पहले हफ्ते ‘लाल सिंह चड्ढा’ ने फोड़ दिया, दुनिया भर में दूसरे नंबर पर रही फ़िल्म फ़िल्म को पिछले 7 दिनों में 66 लाख घंटे का व्यूअरशिप टाइम मिला.

लाल सिंह चड्ढा’ जब रिलीज़ हुई, इसकी खूब फजीहत हुई. आमिर खान की ऐक्टिंग से लेकर अन्य बातों पर भी इसे लपेटा गया. इसका असर बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर भी हुआ. भारत में इसने लगभग 60 करोड़ के आसपास कमाए. ओवरसीज कलेक्शन थोड़ा बेहतर तकरीबन 69 करोड़ रहा. यानी वर्ल्डवाइड ‘लाल सिंह चड्ढा’ ने 129 करोड़ के आसपास कमाए. आमिर खान की फ़िल्म बॉक्स ऑफिस पर तो कमाल नहीं दिखा सकी, पर नेटफ्लिक्स पर जनता इसे हाथोहाथ ले रही है. फ़िल्म महीने की शुरुआत में 7 अक्टूबर को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होना शुरू हुई है. पहले प्लान था कि इसे रिलीज़ के 6 महीने बाद ओटीटी पर रिलीज़ किया जाएगा

पर फ़िल्म कुछ खास बिजनेस कर नहीं पाई, इसलिए मेकर्स ने इसे 2 महीने के भीतर ही नेटफ्लिक्स पर लाने का फैसला कर लिया. फ़िल्म 11 अगस्त को थिएटर में अक्षय कुमार की ‘रक्षाबंधन’ के साथ रिलीज़ हुई थी.

दरअसल इसकी सोशल मीडिया से लेकर हर जगह इतनी आलोचना हुई कि जनता फ़िल्म देखने गई ही नहीं. लोग इसके ओटीटी पर आने का इंतज़ार कर रहे थे. अब जब कि फ़िल्म ओटीटी पर आ चुकी है, जनता टूट पड़ी है. अभी नेटफ्लिक्स पर आए इसे एक सप्ताह ही हुआ है

और इसने झंडे गाड़ दिए हैं. गैर अंग्रेजी फिल्मों की सूची में ‘लाल सिंह चड्ढा’ वर्ल्डवाइड दूसरे नंबर पर रही. इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इसे 7 दिनों में 66 लाख घंटे का व्यूअरशिप टाइम मिला. दुनिया भर के 13 देशों की फिल्मों में ‘लाल सिंह चड्ढा’ टॉप 10 में शामिल रही. इसमें मॉरीशस, बांग्लादेश, सिंगापुर, ओमान, श्रीलंका, बहरीन, मलेशिया और यूएई शामिल हैं.

अगर देखे जाने के समय के अनुसार हालिया फ़िल्म की तुलना करें तो ये राजकुमार राव और सान्या मल्होत्रा की फ़िल्म से पीछे है. उनकी मूवी ‘हिट-द फर्स्ट केस’ को नेटफ्लिक्स पर 73 लाख घंटे की व्यूअरशिप मिली थी. इस हफ्ते की ग्लोबल नॉन इंग्लिश फिल्मों की सूची में चार भारतीय फिल्में शामिल हैं. आमिर की फिल्म के अलावा, इसमें ‘प्लान ए प्लान बी’, ‘रंगा रंगा वैभवंगा’ और ‘साकिनी डाकिनी’ हैं. आखिरी सात दिनों में रितेश देशमुख और तमन्ना भाटिया की फ़िल्म ‘प्लान ए प्लान बी’ को 51 लाख घंटे की व्यूअरशिप मिली. ‘प्लान ए प्लान बी’ ने अपने पिछले हफ्ते से ज़्यादा व्यूअरशिप पाई है. उसे रिलीज़ के पहले सप्ताह 39 लाख घंटे देखा गया है.

नेटफ्लिक्स पर अभी तक एसएस राजमौली की RRR टॉप परफॉर्मिंग भारतीय फ़िल्म है. इसने इसी साल भंसाली की ‘गंगुबाई काठियावाडी’ को पछाड़ा था. RRR 15 बार टॉप टेन की लिस्ट में रह चुकी है. ‘लाल सिंह चड्ढा’ फ़िलहाल नेटफ्लिक्स पर भारतीय फिल्मों में टॉप पर है. दूसरे नंबर पर ‘प्लान ए प्लान बी’ है. अब अगले हफ्ते देखते हैं आमिर की फ़िल्म नेटफ्लिक्स पर क्या कमाल करती है. इसकी व्यूअरशिप बढ़ेगी या घटेगी. इसे अद्वैत चंदन ने डायरेक्ट किया था. फिल्म आमिर खान के प्रोडक्शन हाउस में बनी थी. आमिर के साथ इसमें करीना कपूर खान, मोना सिंह, नागा चैतन्य और मानव विज लीड रोल में थे.

About the author

hinditech

Leave a Comment