रोज़ 500 लीटर दूध बेच महेंद्र सिंह धोनी बन गए सफल बिजनेसमैन, पहले क्रिकेट अब कारोबार में कर रहे हैं कारनामे

महेंद्र सिंह धोनी (MS DHONI), इस नाम को सुनकर आपको कुछ याद आए या ना आए, लेकिन 2011 वर्ल्ड कप (2011 WORLD CUP) वो विनिंग शॉट ज़रुर याद आता होगा. साल 2006 में इंडिया टीम (INDIA TEAM) के डेब्यू करने वाले धोनी ने इंडिया के लिए सब कुछ बदल कर रख दिया. जिस तरह से धोनी ने क्रिकेट में कामयाबी हासिल की है, उसी तरह से वो अब बिजनेस (BUSINESS) में कामयाबी हासिल कर रहे हैं.

इस बिजनेस में धोनी हो रहे हैं कामयाब

महेंद्र सिंह धोनी(MS DHONI) ने 15 अगस्त साल 2020 में क्रिकेट को अलविदा कहे दिया था. रिटायरमेंट के बाद धोनी सिर्फ आईपीएल(IPL) में ही दिखाई देते हैं. धोनी क्रिकेट से भले ही दूर जा रहे हों लेकिन उनके बनाए हुए रिकॉर्ड, टीम के लिए उनके किए हुए काम हमेशा हमारे दिलों में रहेंगे.

क्रिकेट के बाद धोनी अक्सर अपने फॉर्म हाउस पर दिखाई देते हैं. धोनी अपने फॉर्म हॉउस पर बहुत काम करते हैं. कभी वो फॉर्म हाउस के खेतों में सब्ज़ियां उगाते हैं, तो कभी कुछ और काम करते हैं. इन दिनों महेंद्र सिंह धोनी(MS DHONI) ने अपने फॉर्म हाउस में दूध डेरी का बिजसेन(BUSINESS) खोला हुआ है, अपने इस बिजनेस में धोनी का खूब कामयाबी हासिल हो रही है.

उन्होंने अपना फॉर्म हाउस में करीब 150 अलग-अलग नस्ल की गाय पाल रखी हैं, जो रोज़ाना करीब 500 लीटर दूध देती हैं. इस दूध को बेच कर धोनी रोज़ाना अच्छी कमाई कर अपने बिजनेस में सफलता पा रहे हैं.

डेरी के मैनेजर ने बताई दूध की कीमत

महेंद्र सिंह धोनी की डेरी के मैनेजर शिवनंदन ने धोनी के इस कारोबार को लेकर बात की. उन्होंने बताया, हमारी डेरी से जो भी दूध सप्लाई किया जाता है उसकी क्वालिटी काफी अच्छी होती है, यही कराण है कि हम रांची के तीन डेरियों में से एक 500 लीटर से भी ज़्यादा दूध सप्लाई करते हैं.

आगे बात करते हुए कहा, ‘उन्होंने बताया इस समय हमारे यह तीन अलग अलग तरह के दूध मौजूद हैं, जिनकी कीमत भी अलग अलग है. पहले तरह का दूध होजन फ्रीजन नाम का जिसकी कीमत नॉर्मल दूध की तरह 55 रुपये लीटर है. वहीं, हमारे यह साहिवाल नस्ल की गायों का भी दूध है, जिसकी कीमत 90 रुपये लीटर है. इसके अलावा सबसे आखिरी और बेस्ट गुजरात के गिर नस्ल की गायों का है और इस नस्ल के गायों के दूध कीमत 130 रुपये लीटर है.’

About the author

suuny

Leave a Comment