6 छक्के लगाकर मोईन ने उड़ाया गर्दा, ठोका इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक, युवराज-गेल का रिकॉर्ड टूटा

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच कंट्री ग्रांउड ब्रिस्टल में खेला गया. इस मैच में इंग्लैंड ने 41 रन से जीत हासिल की. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 234 रन बनाए. जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 193 रन ही बना सकी.

मोईन अली का हरफनमौला प्रदर्शन
इंग्लैंड की जीत के हीरो सदाबहार ऑलरांउडर मोईन अली रहे. उन्होने पहले बल्लेबाजी में जलवा दिखाते हुए 18 गेंदों पर 52 रन की आतिशी पारी खेली. उसके बाद 2 ओवर में 27 रन देकर 1 विकेट लिया. मोईन ने अपनी तूफानी पारी में 288 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए. इस दौरान 2 चौके और 6 छक्के जड़े.

इंग्लैंड की शुरूआत रही खराब
साउथ अफ्रीका के आमंत्रण पर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज जोश बटलर 28 रन बनाकर आउट हुए. हांलकी अपनी छोटी पारी में उन्होने 2 चौके और 2 छक्के लगाए. इसके बाद जेसन रॉय केवल 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. उन्हे लुंगी नगीदी ने आउट किया.

बेयरस्टो-मोईन ने उड़ाया गर्दा
हांलकी, इसके बाद डेविड मलान और जॉनी बेयरस्टो ने मोर्चा संभालते हुए अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर कुटाई की. मलान ने 23 गेंदों पर 1 चौके और 4 छक्के लगाकर 43 रन बटोरे. वहीं बेयरस्टो ने 53 गेंदों पर 90 रन बनाए. अपनी इस पारी के दौरान उन्होने 3 चौके और 8 छक्के लगाए. यह टी20 में उनकी सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी है. मोईन ने 18 गेंदों पर तूफानी अर्द्धशतकीय पारी खेली. जिसमें उन्होने 2 चौके और 6 छक्के लगाए. मोईन और बेयरस्टो ने चौथे विकेट के लिए 35 गेंदों पर 106 रन जोड़े.

लुंगी नगीदी ने लिए 5 विकेट
साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 5 विकेट लुंगी नगीदी ने लिए. उन्होने 4 ओवर में 39 रन खर्च किए. नगीदी ने बटलर, रॉय, बेयरस्टो , मोईन और लिविंगस्टोन को आउट किया. वहीं एक विकेट फेलुंकवायो के मिला.

बेकार गया हैंड्रिंक-स्टुबस का संघर्ष
लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 7 रन के स्कोर पर ही दो विकेट गवां दिए. इसके बाद टीम ने नियमित अंतराल पर अपने विकेट खोए, टीम के लिए रेजा हैंड्रिंक ने 33 गेदों पर 57 रन बनाए. जिसमें उन्होने 9 चौके और 1 छक्का लगाया. वहीं स्टुबस ने 2 चौके और 8 छक्के लगाकर 28 गेंदों पर 72 रन ठोके. हांलकी इनके अलावा कोई तीसरा खिलाड़ी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहा.

मोईन बने मैन ऑफ द मैच
मोईन अली को ऑलरांउडर प्रदर्शन के लिए मैन द मैच दिया गया. मोईन इंग्लैंड की तरफ से टी20 में सबसे तेज अर्द्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. यह इंग्लैंड के टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज अर्धशतक है.

इसके अलावा उन्होने टी20 में सबसे तेज पचासा लगाने के मामले में युवराज सिंह (20 गेंद)*, क्रिस गेल (17 गेंद), कीरेन पोलार्ड (20 गेंद), डीकॉक (17 गेंद) जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया. हांलकी, युवराज सबस तेज 12 गेंदों पर पचासा लगा चुके हैं.

About the author

suuny

Leave a Comment