‘कोई नहीं है टक्कर में’, कोहली, रिचर्ड्स, पोंटिंग और विलियमसन को पछाड़ इंग्लैंड में रोहित शर्मा बने नए किंग

इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में संपन्न हुए टी20 सीरीज में अच्छी शुरुआत के बावजूद बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहे ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले वनडे मुकाबले में रंग में नजर आए. उन्होंने टीम के लिए पारी की शुरुआत करते हुए 58 गेद में 76 रनों की नाबाद विस्फोटक अर्द्धशतकीय पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से सात चौके एवं पांच गगनचुंबी छक्के निकले. भारतीय कप्तान ने अपनी इस उम्दा पारी के साथ ही विपक्षी टीम को भी आगामी मुकाबलों के लिए चेता दिया है कि उन्हें वह हल्के में ना लें. मैच के दौरान उन्होंने कई खास उपलब्धि भी हासिल की, जो इस प्रकार है-

रोहित ने वनडे प्रारूप में इंग्लिश जमीं पर हासिल की खास उपलब्धि:

बीते मंगलवार को 76 रनों की उम्दा अर्द्धशतकीय पारी के साथ ही रोहित शर्मा इंग्लिश जमीं पर वनडे प्रारूप में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने इस खास उपलब्धि के लिए मौजूदा कीवी कप्तान केन विलियमसन को पछाड़ा है. विलियमसन ने इंग्लैंड में वनडे प्रारूप में 1393 रन बनाए हैं. वहीं रोहित के नाम अब 1411 रन हो गए हैं. शर्मा के बल्ले से इस दौरान सात शतक और सात अर्द्धशतकीय पारियां निकली हैं. इन दोनों बल्लेबाजों के बाद तीसरे स्थान पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम आता है. पोंटिंग ने इंग्लैंड में 1387 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें- Video: श्रीलंकाई दौरे पर पहुंची पाक टीम ने शुरू की प्रैक्टिस, क्रिकेट के बजाय इस खेल में आजमाया हाथ

इंग्लैंड में सबसे ज्यादा वनडे रन बनाने वाले विदेशी खिलाड़ी:

1411 रन – रोहित शर्मा

1393 रन – केन विलियमसन

1387 रन – रिकी पोंटिंग

1345 रन – विवि रिचर्ड्स

1316 रन – विराट कोहली

भारत के लिए एकदिवसीय मैचों में 250 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने रोहित शर्मा:

पहले वनडे मुकाबले में शर्मा ने कुल पांच छक्के उड़ाए. इसके साथ ही वह देश के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में 250 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज गए हैं. शर्मा के बाद भारत के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज है. धोनी ने एकदिवसीय क्रिकेट में कुल 229 छक्के लगाए हैं.

रोहित और धवन ने हासिल किया खास मुकाम:

पहले वनडे मुकाबले में रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच 114 रनों की शतकीय साझेदारी हुई. इसके साथ ही यह जोड़ी वनडे क्रिकेट में 5000 रन की साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है. रोहित और धवन ने एकदिवसीय क्रिकेट में पारी की शुरुआत करते हुए अबतक 5108 रन की साझेदारी की है.

About the author

suuny

Leave a Comment