शादी के अगले ही दिन हेमा को करना पड़ा था विधवा का रोल, सफेद साड़ी पहनने से कर दिया था इनकार, मनोज कुमार ने दी थी ये सजा

हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में कई खूबसूरत हसीनाएं आई और गईं लेकिन बॉलीवुड की ‘ड्रीम गर्ल’ (Dream Girl Hema Malini) की खूबसूरती के आगे किसी का कोई मुकाबला नहीं है। आज हेमा मालिनी (Hema Malini) का आज जन्मदिन है. हेमा मालिनी (Hema Malini B’day) आज 16 अक्टूबर को अपना 74वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. हेमा मालिनी 70 से 80 के दशक के बीच बॉलीवुड की सबसे ज्यादा बिजी एक्ट्रस रही हैं. हेमा मालिनी ने अपनी करियर की बुलंदियों के बीच अभिनेता धर्मेंद्र से शादी रचा ली थी, जिससे वो बेहद खुश भी थीं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शादी के अगले ही दिन एक्टर-डायरेक्ट मनोज कुमार ने हेमा मालिनी को सेट पर ऐसी सजा दी थी, जिससे एक्ट्रेस बेहद नाराज़ भी हो गई थीं.

साल 1989 में आई फिल्म ‘क्रांति’ उस वक्त की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक थी। फिल्म में दिलीप कुमार, हेमा मालिनी, मनोज कुमार, शशि कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा और परवीन बाबी जैसे मशहूर कलाकार भी शामिल थे। ये फिल्म उस दौर की सबसे महंगी फिल्म में से एक थी। वहीं दूसरी ओर हेमा मालिनि ‘क्रांति’ के साथ-साथ उन दिनों अपनी दूसरी फिल्म ‘रजिया सुल्तान’ की भी शूटिंग कर रही थीं. इसी बीच हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने गुपचुप तरीके से शादी भी रचा ली थी.

शादी के दूसरे दिन जैसे ही हेमा मालिनी सेट पर पहुंची और उन्होंने मनोज कुमार से कहा कि वह आज की शूटिंग जल्दी खत्म कर दें क्योंकि उन्हें किसी और फिल्म की शूटिंग के लिए भी जाना था। बस फिर क्या था हेमा मालिनी की ये बात मनोज कुमार को जरा भी अच्छी नहीं लगी. कहा जाता है कि हेमा मालिनी की इस बात से नाराज होकर मनोज कुमार ने उन्हें पूरे दिन सेट पर बैठाए रखा था. जिससे हेमा मालिनी भी अंत में नाराज होकर घर लौट गई थीं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हेमा मालिनी अपनी फिल्म ‘रजिया सुल्तान’ फिल्म को ज्यादा अहमियत दे रही थीं, उन्हें लग रहा था कि वो फिल्म हिट होगी. लेकिन जब दोनों फिल्में रिलीज हुई तो रजिया सुल्तान फ्लॉप साबित हुई और क्रांति मूवी सुपरहिट साबित हुई. इतना ही नहीं कहा ये भी जाता है कि हेमा मालिनी ने ‘रजिया सुल्तान’ के डायरेक्टर कमाल अमरोही को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने मनोज कुमार को फोन भी किया था.

ऐसे में मनोज कुमार ने अमरोही से कहा कि हेमा को मुझसे दूसरी फिल्म करने की इजाजत लेनी चाहिए थी. जबकि मुझे यह नहीं बताया गया कि वह ‘क्रांति’ के अलावा किसी और फिल्म की शूटिंग कर रही हैं. हालांकि इसके पीछे एक कहानी और मशहूर है. कहा जाता है कि हेमा मालिनी शादी के अगले ही दिन क्रांति के शूट में सफेद साड़ी नहीं पहनना चाहती थीं, क्योंकि वो शादीशुदा थी और इस सीन को कभी और शूट करने के लिए कह रही थीं. जिस पर मनोज कुमार नाराज हो गए थे.

About the author

hinditech

Leave a Comment