ICC रैंकिंग में पाक खिलाड़ियों का धमाल, बाबर ने रचा इतिहास, कोहली-रोहित को तगड़ा नुकसान

आईसीसी ने हालिया साप्ताहिक रैंकिंग जारी कर दी है. साप्ताहिक रैंकिंग में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के शुरूआती दो मैचों के बाद कई भारतीय बल्लेबाजों को फायदा हुआ है. इसके अलावा श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच गॉल में खेले गए टेस्ट के बाद दोनों ही टीमों के खिलड़ियों को रैंकिंग में फायदा मिला है.

बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 874 रेटिंग पॉइंट के साथ तीसरे स्थान पर पहुँच गए हैं. गॉल में श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में अपनी टीम के लिए पहली पारी में 119 रनों की शतकीय और दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी का फायदा पाकिस्तानी कप्तान को मिला है. मौजूदा समय में बाबर आजम तीनों फॉर्मेट में टॉप 10 रैंकिंग में शामिल इकलौते बल्लेबाज हैं.

टेस्ट रैंकिंग के टॉप पर जो रुट काबिज हैं. वहीं दूसरे स्थान पर मार्नस लैबुशेन मौजूद हैं. इसके अलावा टॉप 10 में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह सातवें स्थान पर पहुँच गए हैं. भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा नौवें स्थान पर बरकरार हैं.

पाकिस्तानी ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने गॉल टेस्ट की चौथी पारी में 160 रनों की नाबाद पारी खेली थी और अपनी टीम को मैच भी जिताया था. शफीक को भी 23 स्थान का फायदा हुआ है और वह 16वें स्थान पर पहुँच गए हैं. उनके 671 रेटिंग पॉइंट हैं, जो किसी भी पाकिस्तानी बल्लेबाज द्वारा पहले छह टेस्ट मैचों के बाद सबसे ज्यादा हैं. वहीं ओवरआल पहले छह टेस्ट के बाद केवल सुनील गावस्कर (692) और सर डॉन ब्रैडमैन (687) के ही अधिक रेटिंग पॉइंट थे.

श्रीलंका के दिनेश चंडीमल को भी पहले टेस्ट में दो अर्धशतकीय पारियों का फायदा हुआ है. वह 11 स्थान के फायदे के साथ 18वें स्थान पर मौजूद हैं. वहीं कुसल मेंडिस दो स्थान के फायदे के साथ 47वें और ओशादा फर्नांडो 11 स्थान के फायदे के साथ 58वें स्थान पर पहुँच गए हैं.

गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में गॉल में चार विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को भी एक स्थान का फायदा हुआ है और वह तीसरे स्थान स्थान पर पहुँच गए हैं. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह चौथे स्थान पर खिसक गए हैं. तेज गेंदबाज हसन अली एक स्थान के फायदे के साथ 13वें और यासिर शाह 32वें स्थान पर पहुँच गए हैं.

प्रभात जयसूर्या को 11 स्थान का फायदा हुआ है और वह 481 रेटिंग पॉइंट के साथ 44वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जो नरेंद्र हिरवानी (519), एलेक बेडसर (500) और बॉब मैसी (494) के बाद किसी भी गेंदबाज के दो टेस्ट के बाद सबसे ज्यादा पॉइंट हैं.

बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक को दो स्थान का फायदा हुआ है और वह चौथे स्थान पर पहुँच गए हैं. उन्होंने इंग्लैंड आखिरी वनडे में 92 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

भारतीय जोड़ी विराट कोहली और रोहित शर्मा को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है और दोनों क्रमशः पांचवें और छठवें स्थान पर मौजूद हैं. भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में शतक बनाने वाले वेस्टइंडीज के शाई होप तीन स्थान के फायदे के साथ 12वें स्थान पर पहुँच गए हैं. इसी सीरीज के पहले मैच में भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन ने 97 रनों की पारी खेली थी. धवन को एक स्थान का फायदा है और 13वें स्थान पर हैं. वनडे सीरीज के शुरूआती दोनों मुकाबले में अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को भी 20 स्थान का फायदा हुआ है और वह संयुक्त रूप से 54वें स्थान पर मौजूद हैं.

वनडे गेंदबाजों की रैंकिंग में वेस्टइंडीज के अल्जारी जोसेफ दो स्थान के फायदे के साथ 16वें स्थान पर पहुँच गए हैं. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की भी टॉप 100 गेंदबाजों में एंट्री हो गई है.

बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग में आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद न्यूजीलैंड के ग्लेन फिलिप्स तीन स्थान के फायदे के साथ संयुक्त रूप से 27वें स्थान पर पहुँच गए हैं.

गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में कीवी तेज गेंदबाज लोकी फर्ग्युसन को भी पांच स्थान का फायदा हुआ है और वह 35वें स्थान पर पहुँच गए हैं. आयरलैंड के गेंदबाज जोशुआ लिटिल और मार्क अडायर क्रमशः 43वें और 44वें स्थान पर हैं.

About the author

suuny

Leave a Comment