पहली बार दोहरा शतक लगाने वाले विदेशी विकेटकीपर बने ऋषभ पंत; विराट कोहली और केएल राहुल की बराबरी की, रोहित शर्मा का छोड़ा पीछे

इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच के पहले दिन शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने न सिर्फ रविंद्र जडेजा के साथ टीम इंडिया को संकट से उबारा बल्कि शतक भी जड़ा। उन्होंने 89 गेंदों पर शतक जड़ा। इसके साथ ही वह इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट में दो शतक जड़ने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बन गए। इसके अलावा 14 अन्य विदेशी विकेटकीपरों ने यहां शतक जड़ा है, लेकिन सिर्फ एक-एक ही जड़ सके हैं।

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड में दो शतक जड़ने के मामले में ऋषभ पंत ने विराट कोहली और केएल राहुल की बराबरी की। वहीं रोहित शर्मा से आगे निकल गए। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज ने एक शतक जड़ा है। एजबेस्टन में शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत तीसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने ऐसा किया था। इस दौरान 24 साल के पंत टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरा करने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बन गए।

एशिया से बाहर टीम इंडिया के लिए सबसे तेज टेस्ट शतक जड़ने वालो में पंत का नाम जुड़ गया है। टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरेंद्र सहवाग इस मामले में शीर्ष पर हैं। उन्होंने साल 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 78 गेंदों पर शतक जड़ा था। वहीं दूसरे नंबर पर मोहम्मद अजहरुद्दीन हैं। उन्होंने 1990 में इंग्लैंड के खिलाफ 88 गेंदों पर शतक जड़ा था। वहीं पंत ने 89 गेंदों पर शतक जड़ा।

एक कैलेंडर ईयर में दो शतक जड़ने वाले विकेटकीपरों की लिस्ट में भी ऋषभ पंत का नाम शामिल हो गया है। इससे पहले साल 1964 में बुद्धि कुंदेरन, साल 2009 में महेंद सिंह धोनी, साल 2017 में ऋद्धिमान साहा ने यह करनामा किया था। वह एशिया के बाहर सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 4 शतक जड़े हैं। वहीं विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और ऋद्धिमान साहा ने एक-एक शतक जड़ा है।

ऋषभ पंत 24 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं। दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ने जैक लीच के ओवर में छक्का जड़कर यह उपलब्धि हासिल की। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। पंत 116 पारियों में यह मुकाम हासिल करने वाले भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे केवल स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ही आगे हैं। उन्होंने 101 पारी में सौ शतक जड़ दिया था।

About the author

suuny

Leave a Comment