शाहीन अफरीदी ने आईपीएल में खेलने से किया इनकार I मेरा देश मुझे प्यारा है, आईपीएल एक घटिया…..

पाकिस्तान का 22 वर्षीय तेज गेंदबाज “शाहीन शाह अफरीदी” ने हाल ही में हुए मीडिया के साथ बातचीत में आईपीएल खेलने के बारेमे बड़ा खुलासा किया। करंट तेज गेंदबाजो में से सबसे सफल गेंदबाजो में से शाहीन अफरीदी खुद एक है। छोटी उमर और लम्बे कद का पूरा फायदा उठाते हुए सटीक लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करते हुए जगभर में अपनी छबी प्रस्थापित की है। आईसीसी के वन डे रैंकिंग में 7 नंबर, टी20 रैंकिंग में 10 वे और टेस्ट रैंकिंग में 4 वें नंबर पर ये खिलाड़ी विराजमान है।

शाहीन पीएसएल के साथ इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट भी खेलते हैं जहां उनका 25 के औसत से 95 विकेट 2018 से लेकर 2022 के बीच हासील किया है। पाकिस्तान सुपर लीग के बेताज बादशाह और कम उमर में कप्तानी पाते हुए लाहौर कलंदर की टीम को पीएसएल 2022 की फाइनल जितादी। शाहीन अफरीदी पीएसएल के इतिहास में सबसे छोटे उम्र के कप्तान है जिन्होने पीएसएल की ट्रॉफी जीती।

शाहीन अफरीदी ने 19.70 के औसत और 7 की अर्थव्यवस्था से 20 विकेट लिए थे। पीएसएल 2022 के वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी है। शाहीन अफरीदी ने 2021 में “आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड” अपने नाम किया था जिसे सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी भी कहते है।

आईपीएल 2008 के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच चलते पॉलिटिकल टेन्शन के बाद पाकिस्तानी प्लेअर्स को आईपीएल खेलने से बीसीसीआई ने पाबंदी लगादी। कसाब और उनके साथियो ने मुंबई पर 26/11/2008 के आतंगवादी हमला किया था उसके चलते, भारत के पाकिस्तान के साथ संबंध और भी खराब हो गए।

इसका भुगतान सभी पाकिस्तानी क्रिकेटर्स को भी झेलना पड़ा। 2008 में जब राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल का पहले कप उठाया तो उस टीम में कमरान अकमल के साथ योनिस खान और सोहेल तनवीर भी शामिल थे।

शाहीन शाह अफरीदी ने हाली में हुए टी20 वर्ल्ड 2021 में भारत के टॉप 3 बल्लेबाजो को चलता किया था। जिसमे रोहित शर्मा और केएल राहुल तो पहले ही ओवर मैं पवेलियन लौटे थे। उसके बाद उनके चौथे ओवर में उन्होनें विराट कोहली को चलता किया। उसके बाद फैन्स के सामने उन्होने तीनो प्लेयर्स की जमकर नकल उतारी और पाकिस्तानी फैन्स ने वो पल काफी एन्जॉय भी किए। उसके बाद ट्विटर पर उनके किया पर काफ़ी हड़कंप मचा हुआ था।

पाकिस्तान vs ऑस्ट्रेलिया, सेमीफाइनल मैच में हसन अली के कैच छुटने के बाद मैथ्यू वेड ने शाहीन अफरीदी को 3 गेंद पर 3 छक्के लगाकर मैच आपने नाम किया। इस पल के बाद भारतीय फैन्स ने शाहीन अफरीदी और पाकिस्तानी फैन्स का जमके मजाक उडाया। “कर्म” ये शब्द ट्विटर पर उस समय ट्रेंडिंग में था।

पीएसएल के वक्त मीडिया से बात करते हुए शाहीन अफरीदी ने कहा, आईपीएल दुनिया की सबसे बड़ी लीग में से एक है। आईपीएल से ज्यादा और कोई मशहूर लीग नहीं होगी। वो एक बड़ा प्लेटफॉर्म है, जहां बड़े ओवरसीस खिलाड़ी के साथ खेलने का मौका मिलता है। वैसे ही खिलाड़ी अच्छे खासे पैसे भी काम लेते हैं।

जब शाहीन को आईपीएल में खेलने के बारेमे पुछा गया तो उन्होने कहा, की में मेरे देश के लिए खेलने के लिए पहली पसंद देना चाहूंगा उसके बाद मेरे फॅमिली, पीएसएल खेलना चाहूंगा। मैं पाकिस्तान को तिनो फॉरमॅट पर प्रतिनिधित्व करता हूं, तो मुझे मेरे फिटनेस पर भी ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मेरा मुख्य लक्ष्य मेरे देश का नाम ऊंचा करते हुए, देश के लिए ट्राफियां जीतना है।

इस पर आपकी राय जरूर दे और हमे फॉलो करना ना भुले.

About the author

suuny

Leave a Comment