इस टीम के खिलाफ दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड ! 1-2 नहीं 6 खिलाड़ी हुए गोल्डन डक का शिकार

क्रिकेट के मैदान पर हर दिन कोई नया रिकॉर्ड बनता और टूटता रहता है। लेकिन कोई भी टीम यह नहीं चाहती कि उसके नाम पर कोई अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो। लेकिन हाल ही में बांग्लादेश की टीम के खिलाफ ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है जो उसने कभी नहीं सोचा था। दरअसल, टीम के छह बल्लेबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ (Bangladesh vs West Indies ) खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गोल्डन डक यानी कि बिना खाता खोले हुए आउट हो गए। हालांकि, ऐसा पहली बार नहीं है, यह 1 महीने में दूसरी बार हो रहा है इससे पहले 24 मई को भी बांग्लादेश की टीम के छह खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ गोल्डन डक पर आउट हो गए थे। वहीं, 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक बार और यह टीम यह शर्मनाक रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम दर्ज हो चुका है। यानी कि 3 बार ऐसा हो चुका है जब बांग्लादेश के 6 खिलाड़ी बिना खाता खोले हुए आउट हो गए।

 

ये खिलाड़ी हुए गोल्डन डक का शिकार
वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच की बात करें तो टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेशी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दूसरी गेंद पर महमूदुल हसन जॉय गोल्डन डक पर आउट हुए, उन्हें किमर रोच ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। टॉप ऑर्डर के तीन बल्लेबाज बिना खाता खोले ही आउट हो गए। इसके बाद रोच ने तीसरे ओवर की पहली गेंद पर बांग्लादेशी बल्लेबाज शांतो को भी बिना खाता खोले आउट किया। वेस्टइंडीज की ओर से जायडन सील्स और अल्जारी जोसेफ ने 3-3 वहीं, केमार रोच और काइले मेयर्स ने भी 2-2 विकेट चटकाए।

कप्तान ने संभाली पारी
बांग्लादेश के 45 रनों तक 6 विकेट गिरने के बाद कप्तान शाकिब अल हसन ने टीम की पारी को संभाला। उन्होंने 67 गेंद पर 51 रन बनाए। लेकिन पूरी बांग्लादेश की टीम 32.5 ओवर में 103 रन पर सिमट गई।

 

7वीं बार दर्ज हुआ ऐसा रिकॉर्ड
विश्व क्रिकेट में यह 7वां मौका है जब एक टीम के 6 खिलाड़ी बिना खाता खोले एक पारी में आउट हुए हैं। वहीं, इस लिस्ट में बांग्लादेश सबसे ऊपर है, उसने तीसरी बार इस सूची में अपना नाम दर्ज कराया है, जबकि इस साल यह दूसरा मौका है जब बांग्लादेश के 6 खिलाड़ी एक पारी में 0 पर आउट हुए हैं। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बांग्लादेशी बल्लेबाजों का ऐसा निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला था। बता दें कि पाकिस्तान ने सबसे पहले 1980 में इस शर्मनाम रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया था। इस सूची में पाकिस्तान और बांग्लादेश के अलावा दक्षिण अफ्रीका, भारत और न्यूजीलैंड की टीमें भी शामिल हैं।

पाकिस्तान 1980, बनाम वेस्टइंडीज
दक्षिण अफ्रीका 1996, बनाम भारत
बांग्लादेश 2002/03, बनाम वेस्टइंडीज
भारत 2014, बनाम इंग्लैंड
न्यूजीलैंड 2018, बनाम पाकिस्तान
बांग्लादेश 2022, बनाम श्रीलंका
बांग्लादेश 2022, बनाम वेस्टइंडीज

About the author

suuny

Leave a Comment