वेस्टइंडीज के खिलाफ इस साल टीम इंडिया के 7वें कप्तान होंगे शिखर धवन, देखिये 7 कप्तानो की लिस्ट

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड सीरीज जीतने के बाद अब वेस्टइंडीज के साथ वन डे और टी20 के लाए तैयार है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को इस दौरे में वन डे फॉर्मेट में आराम दिया गया है। जिसके बाद अब बीसीसीआई ने एक और नए खिलाड़ी को कप्तानी थमा दी है।

हालांकि शिखर धवन 2021 में कप्तानी कर चुके हैं। लेकिन वो साल के सातवे कप्तान बनने जा रहे हैं। विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद भारतीय टीम लगातार नए कप्तान के अंडर खेल रही है।

दूसरी बार शिखर धवन को थमाई गई कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की वन डे सीरीज की कप्तानी थमाई गई है। इस सीरीज में रोहित शर्मा के साथ साथ विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। ये पहली बार नहीं है जब शिखर पर पहुंच को कप्तानी दी गई है।

इसके पहले शिखर धवन 2021 में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम की भागदौड़ संभाल चुके हैं। अब शिखर धवन के लिए ये दूसरा मौका है, जब शिखर धवन को भारत की वनडे टीम का कप्तान चुना गया है। जुलाई 2021 में उन्होंने श्रीलंका दौरे पर पहली बार 50 ओवर के फॉर्मेट में कमान संभाली थी। उस समय भारतीय क्रिकेट टीम की मुख्य टीम विराट कोहली की अगुवाई में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड के दौरे पर गई थी। इस सीरीज में शिखर धवन ने अपनी कप्तानी में श्रीलंका को 2-1 से मात दी थी।

शिखर धवन बन जायेंगे 7वें कप्तान

इंडिया 22 जुलाई से वेस्टइंडीज दौरा करेगी. इस दौरे में पहले दोनों टीमों के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी. इस सीरीज़ के लिए शिखर धवन

शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 जुलाई को जैसे ही टॉस के लिए मौजूद होंगे, वो इस साल बीसीसीआई के 7वें कप्तान बना जायेगे। जिनको बस ने कप्तानी को जिम्मेदारी थमाई है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा के साथ ही बीसीसीआई में 6 ने खिलाड़ियों को कप्तानी का मौका दिया है। वहीं विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा ने अभी तक तीनों फॉर्मेट में कुल 17 मैच में कप्तानी की है। जिसमें 2 टेस्ट मैच, 6 वन डे मैच और 9 टी20 मैच खेले है।

वहीं रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल को मुख्य रूप से उपकप्तान देखा जा रहा था। लेकिन साउथ अफ्रीका दौरे पर जब केएल राहुल को एक टेस्ट और तीन वनडे के लिए कप्तान बनाया गया था। हालांकि उनकी कप्तानी में भारत को सभी मैच गंवाने पड़े थे। जिसके बाद बीसीसीआई ने ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या की तरफ कप्तानी को लेकर रुख किया।

ऋषभ पंत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 मैचों की घरेलू सीरीज में अगुवाई की थी। इसके बाद आयरलैंड दौरे पर 2 टी20 मैचों के लिए हार्दिक कप्तान बनाया गया था। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने कप्तानी की थी।

2022 में टीम इंडिया की कप्तानी करने वाले खिलाड़ी

1- रोहित शर्मा- 17 (2 टेस्ट, 6 वनडे, 9 टी20I)

2 – विराट कोहली- 1 टेस्ट

3 – केएल राहुल- 4 (1 टेस्ट, 3 वनडे)

4 – ऋषभ पंत- 5 टी20I

5 – हार्दिक पांड्या- 2 टी20I

6 – जसप्रीत बुमराह- 1 टेस्ट

About the author

suuny

Leave a Comment