शुभमन गिल ने ठोका तूफानी शतक, रचा इतिहास, बना दिए 5 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले बने पहले बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल इन दिनों जबरदस्त फॉर्म से गुजर रहे है। जिम्बाब्वे और भारत के बीच खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज में गिल ने जबरदस्त अंदाज में बल्लेबाजी की है। इस श्रृंखला के तीसरे मैच में उन्होंने बेहतरीन शतक लगाया है, जिस वजह से वो खूब चर्चा में दिख रहे हैं।

जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में शुभमन गिल ने 82 गेंदों पर शतक पूरा किया। उस दौरान उन्होंने मैदान के चारों तरफ बेहतरीन शॉट लगाए। गिल उस विस्फोटक पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं तो चलिए अब हम गिल के उन रिकॉर्ड के बारे में जानते हैं।

1. जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में शुभमन गिल ने बेहतरीन शतक लगाया है। इसी के साथ वो इस श्रृंखला में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं, क्योंकि उनसे पहले कोई भी खिलाड़ी ऐसा करने में सफल नहीं हुए।

2. वनडे क्रिकेट 2022 शुभमन गिल के लिए अभी तक शानदार रहा है। गिल इस वर्ष ओडीआई क्रिकेट में शतक जड़ने वाले भारतीय टीम के दूसरे बल्लेबाज बने हैं। उनसे पहले यह कारनामा टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने किया था।

3. शुभमन गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ इस वनडे श्रृंखला में जबरदस्त अंदाज में बल्लेबाजी करते दिखे हैं तथा वो सीरीज में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। क्योंकि इस ओडीआई श्रृंखला में गिल से अधिक रन किसी ने नहीं बनाया है।

4. जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले टीम इंडिया वेस्टइंडीज के विरुद्ध वनडे श्रृंखला खेली थी और उस दौरान भी उन्होंने सबसे अधिक रन बनाया था। इस तरह शुभमन गिल ने लगातार दो वनडे सीरीज में सबसे अधिक रन बनाया है।

5. शुभमन गिल जिम्बाब्वे के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 97 गेंदों पर 15 चौके और एक गगनचुंबी छक्के की मदद से 130 रन बनाए हैं। इसी के साथ साल 2022 में ओडीआई क्रिकेट की एक पारी में गिल सबसे अधिक रन बनाने वाले इंडियन बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले पंत 125 रनों की पारी खेली थी।

 

About the author

suuny

Leave a Comment