शुभमन गिल का पहला ही शतक सचिन तेंदुलकर पर भारी, 24 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त

करीब तीन साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल इंतजार आखिरकार खत्म हो गया. भारतीय क्रिकेट का भविष्य कहे जाने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज गिल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना पहला शतक जमा दिया. न सिर्फ गिल ने अपना पहला शतक लगाया, बल्कि सचिन तेंदुलकर का बरसों पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. (Photo: AFP)

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में सोमवार 22 अगस्त को सीरीज के आखिरी मैच में गिल ने ये शतक जमाया. 23 साल के भारतीय बल्लेबाज ने इस दौरान 130 रनों की शानदार पारी खेली. इस तरह गिल ने जिम्बाब्वे में भारत की ओर से सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड भी बना दिया. (Photo: AFP)

गिल ने सचिन तेंदुलकर का 1998 में बनाया रिकॉर्ड तोड़ा है. 24 साल पहले सचिन तेंदुलकर ने बुलावायो में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 127 रनों की पारी खेली थी. उसके बाद 2015 में अंबाती रायडू ने 124 रन बनाए थे, लेकिन अब गिल इन सबसे आगे निकल चुके हैं. (Photo: PTI)

गिल ने 2019 में वनडे क्रिकेट से ही अपने इंटरनेशल करियर का आगाज किया था, लेकिन इस फॉर्मेट में उन्होंने सबसे ज्यादा मैच और सबसे ज्यादा रन पिछले एक महीने में बनाए हैं. गिल ने इससे पहले वेस्टइंडीज दौरे पर तीसरे वनडे में 98 रन के साथ अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया था. हालांकि, तब बारिश के कारण वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके थे. (Photo: AFP)

गिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 205 रन बनाए थे और प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे. एक बार फिर उन्होंने अपना कमाल दिखाया है और इस सीरीज के तीन मैचों में 122.50 की औसत और 120.68 की स्ट्राइक रेट से सबसे ज्यादा 245 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल हैं. (Photo: BCCI)

About the author

suuny

Leave a Comment