SL vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ने 17 गेंद में लिए 4 विकेट, 10 विकेट से हारा श्रीलंका

ऑस्ट्रेलिया ने गाले में खेले गए पहले टेस्ट मैच में मेजबान श्रीलंका पर तीसरे दिन ही 10 विकेट से शानदार जीत हासिल कर ली. इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त भी बना ली है. ऑस्ट्रेलिया की जीत में नाथन लायन और ट्रेविस हेड (Travis head) चमके, जिनकी खौफनाक गेंदबाजी के आगे मेजबान बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हेड ने श्रीलंका की दूसरी पारी में कोहराम मचाते हुए 17 गेंदों पर 10 रन लेकर 4 विकेट लिए. वहीं नाथन लायन में 11 ओवर में 31 रन देकर 4 विकेट लिए.ट्रेविस हेड ने अपने पहले ओवर में ही 2 विकेट ले लिए थे. हालांकि प्लेयर ऑफ द मैच 77 रन बनाने वाले कैमरन ग्रीन रहे.

ट्रेविस हेड के सामने बेबस श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका ने तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया को 5 रन का लक्ष्य दिया था, जिसे मेहमान टीम ने बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया. दरअसल पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की पहली पारी 212 रन पर सिमट गई थी. नाथन लायन के आगे मेजबान बल्लेबाज बेबस नजर आए. लायन ने पहली पारी में 5 विकेट लिए. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 321 रन बनाकर बढ़त हासिल कर ली. ग्रीन ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए. वहीं सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने 71 रन बनाए. पहली पारी में 100 रन से अधिक की बढ़त मिलने से उत्साहित ऑस्ट्रेलियाई टीम के गेंदबाजों ने श्रीलंका की दूसरी पारी को तीसरे दिन 113 रन पर ही समेट दिया. श्रीलंकाई टीम दूसरी पारी में हेड के सामने बेबस नजर आई. 5 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 4 गेंद मतें ही हासिल कर लिया. डेविड वॉर्नर ने 4 गेंदों पर नाबाद 10 रन बनाए. इस टेस्ट मैच के दौरान श्रीलंका को पहले ही एंजेलो मैथ्यूज के रूप में बड़ा झटका लग गया है, जो मैच के दौरान कोरोना संक्रमित पाए गए और बीच मैच में ही उन्हें आइसोलेट होना पड़ा.

स्टेन को पीछे छोड़ सकते हैं लायन

नाथन लायन ने इस टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट लिए और इसी के साथ वो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10वें गेंदबाज बन गए हैं. इस लिस्ट में 800 विकेट के साथ मुथैया मुरलीधरन टॉप पर हैं. लायन के 436 विकेट हो गए हैं. वो इस लिस्ट में 9वें स्थान पर मौजूद डेल स्टेन की बराबरी करने से महज 3 विकेट पीछे हैं और उम्मीद की जा रही है कि वो श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में स्टेन को पीछे छोड़ सकते हैं.

 

About the author

suuny

Leave a Comment