अगले 6 महीनों में टीम इंडिया का शेड्यूल फुल टाइट… टी20 वर्ल्ड तक लगभग 30 मैच, 3 बार होगा पाक से सामना

IPL 2022 अब खत्म हो चुका है। दो महीनों तक चले क्रिकेट के रोमांच ने फैंस को खासा मनोरंजित किया, लेकिन आने वाले अगले 6 महीनों भी क्रिकेट एक्शन से भरपूर होने वाले हैं। दरअसल, अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम (Team India) का कार्यक्रम बहुत ही बिजी है। इसकी शुरुआत जून में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज से होगी। यह सीरीज घरेलू मैदानों पर 9 से 19 जून के बीच खेली जाएगी।

सीनियर्स को मिला आराम

अफ्रीका सीरीज के लिए कप्तान रोहित शर्मा सहित कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। वहीं, इस सीरीज के लिए कप्तान की भूमिका में केएल राहुल और उपकप्तानी के रोल में ऋषभ पंत नजर आएंगे। सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जटेली स्टेडियम में खेला जाएगा।

टी20 सीरीज का शेड्यूल: पहला मैच (दिल्ली, 9 जून), दूसरा मैच (कटक, 12 जून), तीसरा टी20 (विशाखापत्तनम, 14 जून), चौथा टी20 (राजकोट, 17 जून) और आखिरी टी20 मैच (बेंगलुरु, 19 जून)

आयरलैंड और इंग्लैंड का दौरा

साउथ अफ्रीकी टी20 सीरीज खत्म होने के बाद भारत और आयरलैंड के बीच दो मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज के लिए भी सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। आयरलैंड और भारत के बीच पहला मैच 26 जून और दूसरा 28 जून को खेला जाएगा। ये दोनों मैच मलाहाइट के मैदान पर खेले जाएंगे। इसके बाद टीम इंडिया का असली परीक्षा इंग्लैंड दौरे से होगी। इस दौरे पर भारतीय टीम 1 टेस्ट, 3 टी20 और 3 वनडे मैच खेलेगी।

इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का शेड्यूल: एक टेस्ट (5 मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट 1 से 5 जुलाई के बीच एजबेस्टन में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारत 2-1 से आगे हैं।)

टी20 और वनडे सीरीज का शेड्यूल: पहला टी20 (साउथैम्पटन, 7 जुलाई), दूसरा टी20 (एजबेस्टन, 9 जुलाई), तीसरा टी20 (ट्रेंटब्रिज, 10 जुलाई)… पहला वनडे (केनिंग्टन ओवल, 12 जुलाई), दूसरा वनडे (लॉर्ड्स, 4 जुलाई), तीसरा वनडे (मैनचेस्टर, 17 जुलाई)

वेस्टइंडीज का दौरा

इंग्लैंड दौरा खत्म करने के बाद भारतीय टीम वहां से सीधे वेस्टइंडीज के लिए उड़ान भरेगी। विंडीज दौरे पर टीम इंडिया को 3 वनडे और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस दोनों सीरीज जुलाई और अगस्त के महीने में खेली जाएगी। हालांकि, इस सीरीज का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है। इसके बाद मैन इन ब्लू भारतीय टीम श्रीलंका के साथ 2 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी। ये सीरीज भी अगस्त में होगी।

एशिया कप में पाकिस्तान से 2 बार हो सकती है भिंड़त

अगस्त-सितंबर में एशिया कप खेला जाएगा। इस बार भी यह टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए टी20 फॉर्मेट में ही खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका के पास है। एशिया कप में भारत कम से कम 5 मैच खेलेगा और इस टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप स्टेज के अलावा नॉकआउट का मैच भी देखने को मिल सकता है।

ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप

एशिया कप के बाद सितंबर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा सकती है। हालांकि, अभी इस सीरीज को लेकर दोनों क्रिकेट बोर्ड के बीच बातचीत जारी है।

अक्टूबर और नवंबर में ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच होगा। बता दें कि वर्ल्ड कप मे भारत को पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और 2 क्वालिफायर टीमों के साथ सुपर-12 में रखा गया है। यानी टीम टूर्नामेंट में 5 मैच जरूर खेलेंगी।

About the author

suuny

Leave a Comment