18 साल के बल्लेबाज ने जड़ी रिकॉर्डतोड़ सेंचुरी, फिर अपनी ही टीम को हरवा दिया टी20 मैच! देखें Video

क्रिकेट में कहावत है कि रिकॉर्ड बनते ही टूटने के लिए हैं. फ्रांस के महज 18 साल के बल्लेबाज गुस्तव मैकॉन ने इस बात को सही साबित कर दिया है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के नाम सबसे कम उम्र में टी20 इंटरनेशनल शतक ठोकने का रिकॉर्ड कायम हो गया है. गुस्तव ने स्विट्जरलैंड के खिलाफ आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप सब रीजनल यूरोप क्वालिफायर के मुकाबले में इस कारनामे को अंजाम दिया. गुस्तव ने महज 18 साल, 280 दिन की उम्र में टी20 सेंचुरी लगाई है.

गुस्तव ने तोड़ा जजाई का रिकॉर्ड

फ्रेंच बल्लेबाज गुस्तव ने अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई का रिकॉर्ड तोड़ा है. जिन्होंने 20 साल, 337 दिन की उम्र में शतक लगाया था. जजाई ने ये कारनामा 2019 में किया था. हालांकि 3 साल में ही उनका ये रिकॉर्ड ध्वस्त हो गया. गुस्तव ने स्विट्जरलैंड के खिलाफ 61 गेंदों में 109 रनों की पारी खेली जिसमें उनके बल्ले से 9 छक्के और 5 चौके निकले. गुस्तव का स्ट्राइक रेट 178 से ज्यादा रहा. हालांकि उनके शतक के बावजूद फ्रांस को हार का सामना करना पड़ा.

गुस्तव का शतक लेकिन फ्रांस की हार

गुस्तव ने रिकॉर्ड तोड़ शतक तो लगाया लेकिन उनकी टीम को करारी हार का सामना करना पड़ा. गुस्तव के शतक के बावजूद फ्रांस की टीम 20 ओवर में महज 157 रन बना सकी. जवाब में स्विट्जरलैंड ने आखिरी गेंद पर एक विकेट से जीत हासिल कर ली.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

स्विट्जरलैंड की रोमांचक जीत

बता दें अंतिम ओवर में स्विट्जरलैंड को जीत के लिए 16 रनों की दरकार थी. फ्रांस की टीम आसानी से मैच जीतती दिख रही थी लेकिन अंतिम तीन गेंदों पर पूरा मैच पलट गया. पहले तीन गेंदों पर चार ही रन बनाने वाली स्विस टीम के बल्लेबाज सलीम ने चौथी गेंद पर छक्का, पांचवीं गेंद पर दो रन और छठी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी. अंतिम गेंद पर स्विस टीम को चार रन चाहिए थे और गेंदबाजी शतकवीर गुस्तव मैकॉन ही कर रहे थे और वो टीम की हार टालने में नाकाम रहे. मैकॉन की खराब गेंदबाजी उनके शतक पर ही भारी पड़ गई. बता दें मैकॉन को इस मुकाबले में एक ही ओवर दिया और वो भी अंतिम लम्हों में उन्हें गेंद थमा दी गई. फ्रेंच कप्तान की ये रणनीति भारी पड़ गई.

 

About the author

suuny

Leave a Comment