शिखर धवन और शुभमन गिल का कमाल, पहले वनडे में बने कुल 12 एतिहासिक रिकाॅर्ड

भारतीय क्रिकेट टीम और जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के बीच पहला वन डे मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया। जहां टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों ने पहले तो विरोधी टीम को लगभग 40 ओवर्स में ही ऑल आउट कर दिया। तो वहीं 190 के स्कोर को लगभग 30 ओवर्स में ही प्राप्त भी कर लिया। जिसके बाद फैंस में सोशल मीडिया पर ट्रोल की बहार ही ला दी।

दीपक चाहर की टीम में धमाकेदार वापसी

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज दीपक चाहर लंबे वक्त से इंजरी के कारण टीम इंडिया से बाहर थे। लेकिन अब जिम्बाब्वे दौरे कर खिलाड़ी को स्क्वाड में मौका मिला है। जिसके बाद वापसी के साथ ही दीपक चाहर ने तीन विकेट ले लिए हैं। टीम इंडिया के गेंदबाजी को देखकर फैंस ने काफी तारीफ की है।

दीपक चाहर ने सात ओवर्स में मात्र 27 रन खर्च करके 3 विकेट, प्रसिद्ध कृष्णा ने 8 ओवर्स में 50 रन देकर तीन विकेट और अक्षर पटेल ने 7.2 ओवर्स में 24 रन देकर तीन विकेट लिए। मोहम्मद सिराज ने 8 ओवर में 36 रन देकर एक विकेट लिए जिसमें दो मैडेन ओवर भी है।

कोच और खिलाड़ी ने दी थी चुनौती

जिम्बाब्वे सीरीज से पहले टीम इंडिया के खिलाफ जीत की चुनौती जिम्बाब्वे के कोच और खिलाड़ी में दी थी। जिसमे मेजबान टीम के कोच ने टीम इंडिया को सीरीज में 2-1 से हराने की बार कही थी। साथ ही टीम के एक खिलाड़ी ने भी टीम इंडिया से जीत की बात कही थी। जबकि पहले ही मैच में भारतीय टीम ने 10 विकेट से लगभग 20 ओवर्स पहले ही जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को ऑल आउट करके सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

अब भारतीय क्रिकेट टीम 20 अगस्त को टीम के साथ अगला मैच खेलेगी। भारतीय क्रिकेट टीम को इस महीने के अंत से एशिया कप भी खेलना है। जिसमें केएल राहुल टीम में वापसी कर रहें हैं।

इस मैच में कई रिकॉर्ड बने और कई रिकॉर्ड ध्वस्त हुए आइये नजर डालते हैं आज के मैच में बने कुछ ख़ास रिकॉर्ड पर:

1. अक्षर पटेल का वनडे में बेस्ट बॉलिंग फिगर

अक्षर पटेल (AXAR PATEL) ने आज जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में अपने अब तक के वनडे करियर का बेस्ट बॉलिंग प्रदर्शन किया हैं। अक्षर पटेल ने आज 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए। इससे पहले अक्षर का बेस्ट 34 रन पर तीन विकेट था, जो उन्होने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ लिया था।

2. दीपक चाहर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन

दीपक चाहर (DEEPAK CHAHAR) भी आज जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में अपने वनडे करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते नजर आए। आज दीपक चाहर ने 27 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। इससे पहले उनका वनडे में बेस्ट बॉलिंग स्पेल 37 रन पर 2 विकेट था। जो उन्होने श्रीलंका के खिलाफ 2021 में लिया था।

3. वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक पारी खेलने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हुए शिखर धवन, सौरव गांगुली की बराबरी

आज भारत बनाम जिम्बाब्वे के पहले वनडे मैच में  शिखर धवन (SHIKHAR DHAWAN) ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 81 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली। शिखर धवन ने अपनी इस अर्धशतकीय पारी से भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा फिफ्टी बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में नंबर-2 पर आ गए हैं। शिखर ने नंबर-2 पर आने के साथ-साथ सौरव गांगुली (SOURAV GANGULY) की भी बराबरी कर ली हैं। दोनों ही बल्लेबाजों के नाम अब वनडे में 24 अर्धशतक हैं। सचिन तेंदुलकर (SACHIN TENDULKAR)  इस लिस्ट में 29 अर्धशतक के साथ नंबर-1 बल्लेबाज हैं।

4. भारत ने लगातर 13वीं जीत जिम्बाब्वे के खिलाफ हासिल की

भारत और जिम्बाब्वे के बीच हुए पहले वनडे मैच में भारत ने आज जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हरा दिया हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ इस जीत से भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ लगातार 13वीं जीत हासिल कर ली हैं। इससे पहले भारत ने बांग्लादेश को 1988 से लेकर 2004 के बीच लगातार 12 बार हराया था।

5. शिखर धवन और शुभमन गिल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी पारी

आज जिम्बाब्वे के खिलाफ शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच 192 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई। जिसके चलते भारत ने 10 विकेट से जीत हासिल की। शिखर और शुभमन के बीच 192 रनों की साझेदारी जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी बन गई हैं। पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर की 197 रनों की ओपनिंग साझेदारी हैं, जिसे उन्होने शारजाह के मैदान में साल 1988 में जिम्बाब्वे के खिलाफ बनाया था।

6. दूसरी बार जिम्बाब्वे के टॉप-4 बल्लेबाज भारत के खिलाफ सिंगल डिजिट के स्कोर पर लौटे पवेलियन

आज भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच पहले वनडे मैच में जिम्बाब्वे के बल्लेबाजी के टॉप ऑर्डर ताश के पत्तो की तरह बिखरते नजर आए। आज दूसरी बार हुआ जब जिम्बाब्वे के टॉप-4 बल्लेबाज भारत के सामने सिंगल डिजिट के स्कोर पर पवेलियन लौटे हैं। इससे पहले ऐसा भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच साल 2005 में हरारे के मैदान पर खेले गए मैच में हुआ था।

7. शिखर और शुभमन के बीच 6 इनिंग में हो चुकी हैं 502 रनों की साझेदारी

शिखर धवन और शुभमन गिल 6 इनिंग में भारत के लिए ओपनिंग करते हुए नजर आ चुके हैं, एक साथ ओपनिंग करते हुए दोनों खिलाड़ियों के बीच अब ,क 502 रनों की साझेदारी हो चुकी हैं। शिखर धवन और शुभमन गिल के बीच तीन बार शतकीय साझेदारी भी हुई हैं।

8. अक्षर पटेल ने वनडे फॉर्मेट में पूरे किए 50 विकेट

आज अक्षर पटेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 24 रन देकर 3 विकेट चटकाए हैं। अक्षर ने तीन विकेट पूरे करते ही भारत के लिए वनडे फॉर्मेट में अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं।

9. हरारे स्पोर्ट्स मैदान में भारत ने दर्ज की 10वीं जीत

भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच वनडे सीरीज का मैच हरारे स्पोर्ट्स मैदान में खेला जा रहा हैं। आज 10 विकेट की जीत के साथ भारत ने इस मैदान में अपनी 10वीं जीत हासिल कर ली हैं।

10. तीसरी बार भारत ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दर्ज की 10 विकेट से जीत

आज भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से शिकस्त दी हैं, ऐसा तीसरी बार हुआ हैं जब भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया हैं। इससे पहले भारत ने साल 1988 में शारजाह में जिम्बाब्वे को 10 विकेट से हराया था और साल साल 2016 में हरारे में ही 10 विकेट से शिकस्त दी थी।

11. शिखर धवन ने वनडे फॉर्मेट 6500 रन पूरे करने वाले बनें 10वें भारतीय बल्लेबाज

आज भारत बनाम जिम्बाब्वे के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में शिखर धवन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 9 रन बनाते ही 6500 रनों का आंकडा वनडे फॉर्मेट में पूरा कर लिया हैं। शिखर अब 6574 रन के साथ भारत के लिए वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज की सूची में शामिल हो गए हैं।

About the author

suuny

Leave a Comment