क्रिकेट इतिहास का वो इकलौता बल्लेबाज जिसने लगाए इतने चौके कि कोई तोड़ नहीं पा रहा रिकॉर्ड, रोहित शर्मा भी नहीं हैं आस-पास

वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला मुकाबला इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, यह बात तो सब जानते हैं. तब से लेकर अब तक वनडे फॉर्मेट में भी काफी बदलाव हुआ है. वनडे क्रिकेट में हमेशा से ही बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच रोमांचक जंग देखने को मिलती है. हालांकि कुछ बल्लेबाज ऐसे रहे, जो हमेशा वनडे फॉर्मेट में गेंदबाजों पर हावी रहे.

आज हम आपको विश्व के उस इकलौते बल्लेबाज के बारे में बता रहे हैं, जिसने वनडे फॉर्मेट में दो हजार से ज्यादा चौके लगाए और इस खिलाड़ी का रिकॉर्ड आज तक नहीं टूटा है. कोई दूसरा बल्लेबाज इस खिलाड़ी के रिकॉर्ड के आसपास तक नजर नहीं आ रहा. अगर आप भी उस खिलाड़ी का नाम जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि वह कोई और नहीं, बल्कि भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में वनडे में 2016 चौके लगाए थे.

सचिन तेंदुलकर का यह रिकॉर्ड सालों से बरकरार है और कोई दूसरा बल्लेबाज उनके इस रिकॉर्ड के नजदीक भी नहीं पहुंच पा रहा. सचिन तेंदुलकर ने 1998 में एक कैलेंडर वर्ष में वनडे में सबसे ज्यादा 1894 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया था, जो 17 सालों से अटूट है. इसके अलावा भी उनके कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो ना तो टूटे हैं और शायद आगे चलकर ना ही टूटेंगे.

About the author

suuny

Leave a Comment