108 शतक जड़ने वाला दुनिया का पहला बल्लेबाज, भारत के खिलाफ लगातार ठोंके 5 शतक, जाने इस बल्लेबाज के बारे में

एक समय था जब पाकिस्तान क्रिकेट टीम का दुनिया पर राज हुआ करता था. पाकिस्तान की टीम से अच्छी-अच्छी टीमें थरथर कांपती थी. आज की इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे पाकिस्तानी बल्लेबाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने भारत के विरुद्ध काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. उसको आउट करना किसी भी गेंदबाज के बस की बात नहीं थी. इतना ही नहीं इस खिलाड़ी ने 108 शतक लगाकर बड़ा रिकॉर्ड कायम किया था. आइए जानते हैं उस पाकिस्तानी बल्लेबाज के बारे में

इस पोस्ट में हम जिस बल्लेबाज की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि जहीर अब्बास हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के लिए खेलते हुए बहुत ही कमाल का प्रदर्शन किया. उनका जन्म 24 जुलाई को हुआ था और वह 75 साल के हो चुके हैं. जहीर अब्बास की एक समय पर डॉन ब्रैडमैन से तुलना की जाती थी. उनको एशिया का डॉन ब्रैडमैन कहा जाता था. अगर वह एक बार पिच पर अपने पैर जमा लेते थे तो फिर उनको आउट करने में गेंदबाजों के पसीने छूट जाते थे.

एशिया में सबसे पहले फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 100 शतकों का आंकड़ा छूने का रिकॉर्ड जहीर अब्बास के नाम ही दर्ज है. इन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 108 शतक लगाए. आईसीसी अध्यक्ष पद संभाल चुके जहीर अब्बास का भारत के खिलाफ प्रदर्शन काफी अच्छा रहा. उन्होंने सबसे पहले वनडे क्रिकेट में लगातार तीन शतक लगाने का कारनामा किया था. इतना ही नहीं उन्होंने भारत के खिलाफ लगातार 5 अंतरराष्ट्रीय पारियों में शतक जमाया था. साल 1982 में जहीर अब्बास ने यह कारनामा किया था.

जहीर अब्बास के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की करियर की बात करें तो उन्होंने 78 टेस्ट मैच में 5062 रन बनाए, जबकि वनडे क्रिकेट में 62 मैच खेले और 2572 रन बनाए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने कुल 19 शतक जड़े.

 

About the author

suuny

Leave a Comment